क्या दिल्ली सरकार की लापरवाही से दिल्ली में फैला डेंगू !!

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 7:02 AM

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार हाईकोर्ट में डेगूं पर दिए गए अपने ही हलफनामें से सवालों के घेरे में आ गयी है. हलफनामें के अनुसार डेंगू की रोकथाम और उससे बचाव के लिए दिल्ली सरकार ने पैसा तब जारी किया जब दिल्ली में डेंगू की वजह से कई मौतें हो चुकी थी.

 

पढ़ें : क्या सचमुच जड़ी-बूटी से डेंगू का इलाज हो सकता है?

 

राजधानी दिल्ली में डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों और हो रही मौतों पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार सवालों के घेरें में आ गयी है. सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए पर्याप्त कदम उठाये हैं. लेकिन दिल्ली सरकार के हलफनामें उसकी कथनी और करनी में अंतर साफ़ दिखा रहे थे. दिल्ली सरकार के हलफनामों से खुलासा हुआ कि उसने डेंगू की रोकथाम के लिए एमसीडी को दिए जाने वाले फंड के 25 फीसदी की पहली किश्त तब जारी कि जब दिल्ली में कई मौतें हो चुकी थी.

वही दूसरी किश्त तब जारी हुई जब दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से जवाब मांगा कि उसने एमसीडी को डेंगू की रोकथाम के लिए कितना फंड जारी किया है. दिल्ली सरकार के इस हलफनामे से सवाल खडे हो रहे है कि आखिर दिल्ली सरकार इतनी देरी से क्यूं जागी? क्योंकि दिल्ली में डेंगू हर साल बारिश के मौसम बाद से पैर पसारना शुरु कर देता है. यानि दिल्ली सरकार को पहली किश्त हर हाल में जून-जुलाई के दौरान दे देनी चाहिए थी.

 

पढ़ें : खुशखबरी! अब नहीं होगी डेंगू से मौत, 10,000 रुपये में आई वैक्सीन

 

लेकिन दिल्ली सरकार तब तक इंतजार करती रही जब तक दिल्ली में हजारों लोगों को डेंगू ने अपनी चपेट में लेने के बाद उनको अपना शिकार बना लिया था. दिल्ली हाईकोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी से डेंगू के रोकथाम पर उठाये गए कदमों पर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा है. मामले की अगली सुनवाई 29 सितंबर को होगी.

 

दिल्ली सरकार सवालों के कटघरे में आयी है इन हलफनामों की वजह से जो दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट में दिये है. हलफनामे के मुतबिक :

 

– उसने एमसीडी को डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए 25 फीसदी की पहली किश्त 17 और 18 सिंतबर को जारी की.

– पहली किश्त में एमसीडी को करीब 21 करोड़ रुपये दिया गया.

– दिल्ली सरकार की एमसीडी को दी गई दूसरा किश्त 22 सितंबर को जारी की.

– दूसरे फंड में एमसीडी को करीब 40 करोड़ रुपये दिया गया.

– दिल्ली सरकार के बजट में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमरियों की रोकथाम के लिए एमसीडी को 81 करोड़ रुपये देने का प्रावधान रखा गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AAP government released funds for dengue control after Deaths
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: AAP BJP Dengue Dengue Death fund mcd
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017