दिल्ली सरकार के विधायकों की सैलरी बढ़ाने वाले बिल फंस सकता है

By: | Last Updated: Wednesday, 9 December 2015 10:18 AM
AAP govt MLA salary hike bill

नई दिल्ली: दिल्ली में विधायकों का वेतन प्रधानमंत्री के बराबर करने वाला बिल फंस सकता है. विधानसभा से पास बिल अब तक मंजूरी के लिए गृहमंत्रालय नहीं पहुंचा है.

 

आज राज्यसभा में लिखित जवाब में गृहराज्यमंत्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी ने बताया कि दिल्ली विधानसभा में विधायकों का वेतन बढ़ाने को लेकर पास हुआ बिल अभी तक गृहमंत्रालय तक नहीं पहुंचा है। गृह मंत्रालय इस बिल पर कानून सलाह लेगा. इसके बाद ही बिल पास हो सकेगा.

 

आपको बता दें दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा हासिल नहीं है. इसलिए दिल्ली विधानसभा सले पास हुआ कोई भी बिल पहले गृमंत्रालय के पास विचार के लिए जाता है. बिना केंद्र की सहमति के दिल्ली विधानसभा का कोई भी बिल पास नहीं हो सकता. 

 

इसी तरह जनलोकपाल बिल अगर मंजूरी के लिए आता है तो गृहमंत्रालय अटॉर्नी जनरल से कानूनी सलाह लेगा कि क्या बिल पास करने में प्रक्रिया का पालन हुआ है और क्या इसके प्रावधान संविधान और नियम के मुताबिक हैं ।

 

किसका कितना बढ़ा वेतन

दिल्ली विधानसभा ने एक संशोधन विधेयक पारित किया है, जिसमें विधायकों व मंत्रियों का वेतन 400 फीसदी बढ़ाने की मांग की गई है. यदि केंद्र द्वारा इसे मंजूरी मिल जाती है, तो उनका वेतन 88 हजार रुपये से बढ़कर दो लाख रुपये प्रति महीने हो जाएगा. अब तक एक विधायक की मासिक तनख्वाह 12000 रुपये थी जो अब बढ़कर 50 हजार रुपये हो जाएगी.

 

सांसदों से भी मंहगे दिल्ली के विधायक

सांसदों को हर महीने तनख्वाह और भत्ते मिलाकर कुल 1 लाख 55 हजार रुपये मिलते हैं, जब कि दिल्ली के विधायकों को हर महीने वेतन और भत्ते मिलाकर मिलेंगे 1 लाख 85 हजार रुपये. तो हो गए ना सबसे महंगे जनसेवक

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AAP govt MLA salary hike bill
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017