चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश, ली शपथ

By: | Last Updated: Sunday, 22 February 2015 11:46 AM
ABP LIVE nitish kumar oath ceremomey , 4th tym nitiesh goinh to b cheif minister of bihar

नई दिल्ली: नई दिल्ली: नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में नीतीश को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई .

 

शपथ के बाद उन्हें तीन हफ़्तों में बहुमत साबित करना है. जेडीयू की कोशिश है कि लालू की पार्टी आरजेडी सरकार में शामिल हो, इसकों लेकर दोनों पार्टियों के नेताओं की बातचीत चल रही है.

 

इसके साथ ही नीतीश कुमार चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बन गए हैं. विधायक दल ने नीतीश को 7 फरवरी को ही नेता चुन लिया था लेकिन मांझी के विद्रोह की वजह से नीतीश को यहां तक पहुंचने में इतना वक्त लग गया.

 

नीतीश मुख्यमंत्री तो बन गए हैं लेकिन सवाल ये है कि क्या उनकी सरकार में लालू की पार्टी भी शामिल होगी.  इतिहास से सबक लेते हुए कांग्रेस सूत्रों ने तो साफ कर दिया है उनकी पार्टी छह महीने के लिए सरकार में शामिल होने का रिस्क नहीं लेने जा रही.

 

क्या कहता है विधानसभा का गणित

 

विधानसभा में नीतीश को जेडीयू के 99 आरजेडी के 25 कांग्रेस के 5 सीपीएम के 1 और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है. यानी बिना लालू के अब नीतीश की सरकार नहीं चल सकती. ऐसे में लालू की पार्टी शामिल होती है या नहीं सबकी निगाहें इसी पर रहने वाली है. खबर है कि नीतीश ने पटना में अपने कोर ग्रप के साथ संभावित मंत्रियों के नाम पर चर्चा की है.

 

नीतीश कब कब बने मुख्यमंत्री

नीतीश पहली बार साल 2000 में एक हफ्ते के लिए सीएम बने थे. इसके बाद 2005 और 2010 में मुख्यमंत्री बने. पिछले साल लोकसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया था  जिसके बाद मांझी सीएम बने थे. लेकिन पार्टी को लगा कि मांझी के रहते इस साल होने वाले चुनाव में जीत नहीं सकते तो एक बार फिर नीतीश कुमार को वापस लाया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ABP LIVE nitish kumar oath ceremomey , 4th tym nitiesh goinh to b cheif minister of bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017