पठानकोट हमला: ABP News का बड़ा खुलासा, आतंकियों ने पाक एयरबेस पर ली थी ट्रेनिंग

ABP News big exposure on pathankot attack

नई दिल्ली: पठानकोट में आतंकी हमले के 100 घंटे बाद एबीपी न्यूज़ ने बड़ा खुलासा किया है. एबीपी न्यूज को उच्च सूत्रों से ये पता चला है कि आतंकियों की योजना पूरे पठानकोट एयरबेस को तबाह करने की थी. इसके लिए आतंकियों को बाकयादा पाकिस्तान के दो एयरबेस पर ट्रेनिंग दी गई थी.

pak2

इनमें से एक था रावलपिंडी के चकलाला का पाकिस्तान एयरफोर्स बेस नूर खान और दूसरा फैसलाबाद के पासबना लायलपुर एयरबेस था. इन दोनों एयरबेस पर बाकयदा आतंकियों को एक महीने की ट्रनिंग दी गई. जिसमें आतंकियों को पठानकोट के एयरक्राफ्ट और एयरबेस की पूरी जानकरी दी गई. आतंकियों को एयबरेस पर रहने वाले हथियारों और सामानों से वाकिफ कराया गया.

5

ऐलुमिनियम पावडर भी अतंकियो के पास था ये ऐसा पावडर होता है जो आग लगाने में सहायक होता है और आग को पानी से नहीं बुझाया जा सकता. एयर क्राफ्ट और हेलिकॉप्टेर सहित एयरबस में आग लगाने की योजना थी.

आतंकी एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर तक पहुंचने में कामयाब तो नहीं हो सके लेकिन आतंकियों ने एयरफोर्स स्टेशन के भीतर ट्रक में आग लगा दी थी. दरअसल आतंकियों के आने से पहले खुफिया सूचना के आधार पर अहम एयरक्राफ्ट और मिसाइड को हटा दिया गया था.

pak1

हमले से दो दिन पहले एयरबेस से महत्वपूर्ण एयरक्राफ्ट और मिसाइल को हटा दिया गया था. पठानकोट एयरबेस का स्पेसिफिक इनपुट नहीं था लेकिन मिलिट्री स्टेब्लिशमेंट पर हमले का इनपुट था.

आतंकियों को हालांकि पायलट की ट्रेनिंग नहीं दी गई थी जिससे वो एयरक्राफ्ट को लेकर जा पाते लेकिन उन्हें एयरक्राफ्ट को बर्बाद करने के लिए साजोसामान के साथ तैयार करके भेजा गया था. सूत्रों के मुताबिक आतंकियों को मारने के बाद 29 धमाके हुए जो आतंकियों ने एयरबेस पर अलग-अलग जगह फैला दिए थे लेकिन आतंकियों को घेरने में सुरक्षाबल कामयाब हो गए.

atanki 1

पूरे ऑपरेशन के दौरान आर्मी, NSG और वायुसेना में पूरा समन्वय था. जानबूझ कर ऑपरेशन को धीरे धीरे पूरा किया गया ताकि आतंकियो के पास रशद ,खाने पीने के सामान की कमी हो और थकान बढे.

पाकिस्तान में एयरबेस पर ट्रेनिंग लेकर लौटे आतंकी पठानकोट एयरबेस में दाखिल होने में तो कामयाब हो गए लेकिन खुफिया जानकारी और सुरक्षाबलों की सूझबूझ से रक्षा से जुड़े साजो-सामान को बड़ा नुकसान नहीं हुआ हालांकि सात जवानों को शहादत देनी पड़ी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ABP News big exposure on pathankot attack
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Pathankot attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017