2017 में भारतीय सेना ने ऐसे तोड़ी पाकिस्तान की कमर, जान कर कहेंगे जय हिंद | ABP News Exclusive- indian army break pakistan backbone

2017 में भारतीय सेना ने ऐसे तोड़ी पाकिस्तान की कमर, जान कर कहेंगे जय हिंद

आपको सेना के ऐसे ही कुछ कारनामों के बारे में बताते हैं जिन्हें जान कर आप भी सेना को सैल्यूट करेंगे.

By: | Updated: 11 Jan 2018 05:00 PM
ABP News Exclusive- indian army break pakistan backbone

नई दिल्ली: भारतीय सेना हर वक्त देश की रक्षा के लिए बहुत कुछ कर रही होती है. सर्दी, गर्मी, बरसात की परवाह किए बिना जवान देश की सरहदों पर तैनात रहते हैं. फर्ज निभाते वक्त उन्हें ना अपनी जान की परवाह होती है और ना परिवार की, परवाह होती है तो सिर्फ ये कि देश की आन, बान और शान पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए.


हाल के वक्त में सेना ने पाकिस्तान के हर नापाक मंसूबे को बेअसर किया है और हर मोर्चे पर ऐसी चोट दी है कि पाकिस्तान अब कोई कदम उठाने से पहले दो बार सोचता होगा. चलिए आपको सेना के ऐसे ही कुछ कारनामों के बारे में बताते हैं जिन्हें जान कर आप भी सेना को सैल्यूट करेंगे.


indian-army_647_071315113612


1. 138 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया - भारतीय सेना ने साल 2017 में 138 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. हालांकि पाकिस्तान अक्सर अपने सैनिकों को अपना नहीं मानता. कभी वो उन्हें सिविलियन बता देता है तो कभी कश्मीर की आजादी के लिए लड़ने वाला बता देता है. सेना ने बताया कि सीमा पार से जो फायरिंग होती है उसका जवाब देते हुए ये सभी पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. यहां यह बात गौर करने वाली है कि पाकिस्तान बिना वजह किसी भी वक्त संघर्ष विराम तोड़ देता है और फायरिंग शुरु कर देता है.


Indian_Army_troops_Guarding_Borders


2. 218 आतंकवादियों को मार गिराया - भारतीय सेना ने साल 2017 में 218 आतंकवादियों को भी मार गिराया. पाकिस्तान समर्थित ये आतंकी कश्मीर सहित पूरे भारत में दहशत फैला सकते थे. इनमें से कुछ आतंकी पाकिस्तान से सरहद पार करके आए थे जबकि कुछ आतंकी पीओके के थे जो घाटी में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले थे. भारतीय सेना ने पिछले वक्त में अपना खुफिया नेटवर्क और अधिक मजबूत किया है. देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी कड़ा संदेश देते हुए कहा था कि गोलियों का हिसाब ना रखा जाए.


army


3. सीमा पार की तो मिलेगी गोली - 10 दिसंबर 2017 तक पाकिस्तान ने 881 बार सीजफायर तोड़ा. 2017 में LOC पार करने की 310 कोशिशें हुईं लेकिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को ऐसा जवाब दिया जिसे वह लंबे वक्त तक याद रखेगा. सीमा पार करते 59 आतंकियों को मार गिराया गया और 33 बार तो सीमा पार ही नहीं करने दी गई. स्नाइपर फायरिंग में भी भारत ने पाकिस्तान के 27 सैनिकों को हलाक कर दिया. सेना ने अब ठान लिया है कि आतंक और आतंकियों को भारतीय सरजमीं पर पनपने नहीं दिया जाएगा.


Security forces, army


4. आतंकियों तक नहीं पहुंच पा रहा पैसा - एबीपी न्यूज़ की रिसर्च में एक और बात सामने आई कि भारत सरकार और भारतीय सेना की घेराबंदी के कारण आतंकियों तक पैसा नहीं पहुंच पा रहा है. पैसे के लिए ये लोग अब ड्रग्स का कारोबार कर रहे हैं लेकिन इस मोर्चे पर भी सेना ने इन्हें मात दी है. 2017 में सेना ने 8814 किलो ड्रग्स बरामद की है और 1800 लोगों को इन मामलों में गिरफ्तार किया गया है. अपगानिस्तान से पाकिस्तान और वहां से कश्मीर आ रही ये ड्रग्स भारत भर में पैलाने के पाकिस्तानी प्लान को सेना ने चौपट कर दिया है.


indian army


5. अब सेना अंदर घुस कर मारती है - एक मई 2017 को सेना ने 7 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया और दो बंकर तबाह कर दिए. एक जून 2017 को सेना ने पाकिस्तान की बैट फोर्स के 5 कमांडोज को मार गिराया. और 25 दिसंबर को भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट टू को अंजाम दिया और सीमा पर कर तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. सेना की इस कार्रवाई से साफ है कि वह भारतीय जमीन पर पाकिस्तानी हरकतों को बरदाश्त नहीं करेगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: ABP News Exclusive- indian army break pakistan backbone
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीज़फायर, राजौरी, अखनूर में की भारी गोलाबारी