ABP न्यूज़ पड़ताल: 'लव जेहाद' के कथित रेट कार्ड का पूरा सच

By: | Last Updated: Monday, 15 September 2014 3:57 PM
ABP news exclusive: truth of love jihad rate card

नई दिल्ली: क्या लव जेहाद का भी रेट कार्ड है.. ये सवाल तब उठा जब रविवार को बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने बयान दिया कि मदरसों में पैसा आता है और लव जेहाद करने वालों को दिया जाता है और उसका बकायदा रेट कार्ड तय है.

 

एबीपी न्यूज के भी हाथ लगा है ऐसा ही एक पोस्टर जिस पर लव जेहाद का रेट कार्ड है. इंटरनेट पर ऐसा ही एक पोस्टर था जिसकी तहकीकात में एबीपी न्यूज जुट गया. पोस्टर की हकीकत बताने से पहले जान लीजिए कथित रिपोर्ट कार्ड में लव जेहाद का क्या रेट है.

 

हिंदू ब्राह्मण लड़की से शादी करने पर 5 लाख रुपये

हिंदू क्षेत्रिय लड़की से शादी करने पर साढ़े चार लाख रुपये

हिंदू (ओबीसी, एससी, एसटी, अन्य )  के लिए दो लाख रुपये

जैन लड़की से शादी करने पर तीन लाख रुपये

गुजराती ब्राह्मण से शादी करने पर छह लाख रुपये

गुजराती कच्छी के लिए तीन लाख रुपये

सिख पंजाबी के लिए सात लाख रुपये

पंजाबी हिंदू के लिए छह लाख रुपये

क्रिश्चन रोमन कैथोलिक के लिए चार लाख रुपये

क्रिश्चन प्रोटेस्टेंट लड़की के लिए तीन लाख रुपये

 

इस पोस्टर पर कई पते और फोन नंबर भी लिखे थे और यहीं से शुरू हुई एबीपी न्यूज की पड़ताल. इन पतों और नंबरों के जरिये संपर्क करने की बात भी कही गई थी.

 

इस पोस्टर पर एक एड्रेस लिखा है www.irf.net  इसका पता मुंबई का निकला जहां एबीपी न्यूज पहुंचा. ABP न्यूज से बातचीत में इस संगठन ने आरोपों से साफ इनकार कर दिया.

 

इसी पोस्टर पर एक एड्रेस बैंगलोर का लिखा था..फर्स्ट फ्लोर, हमीद शा कॉम्प्लेक्स..कब्बनप्लेट, बैंगलोर

 

जब एबीपी न्यूज इस पते पर पहुंचा तो पता चला कि हजरत हमीद शाह और हजरत मुहीब शाह खद्री दरगाह कॉम्प्लेक्स को शाह कॉम्प्लेक्स के नाम से जाना जाता है. जो बैंगलोर के कबोनपेट इलाके में है. ये वक्फ बोर्ड की प्रॉपर्टी है. जब एबीपी न्यूज ने कॉम्प्लेक्स के मैनेजर से बात की तो उन्होंने कहा कि वक्फ मंत्रालय ही यहां के कार्यक्रम तय करती है.. इस बिल्डिंग में सिर्फ इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग और धार्मिक ट्रेनिंग के कार्यक्रम किए जाते हैं..और यहां लव जेहाद का कोई कार्यक्रम नहीं होता.. यहां एक दरगाह है जो कि धार्मिक स्थल है.

 

पोस्टर में जिन वेबसाइट का जिक्र है. एबीपी न्यूज ने उसकी भी पड़ताल की

www.rangonoor.com – इस वेबसाइट में लव जेहाद का कोई जिक्र नहीं है

www.fathuljawwad.com – इसमें भी लव जेहाद की कोई बात नहीं.

 

इसी पोस्टर पर चेन्नई का भी पता लिखा था.

नंबर 35/23

पांचवी मंजिल

मॉडर्न टावर, वेस्ट कॉट रोड

रोयापेट्टा…चेन्नई

 

पॉपुलर फ्रंट इंडिया ऑर्गेनाइजेशन के इस पते को एबीपी न्यूज ने भी खोजने की कोशिश की.  चेन्नई का ये पता गलत निकला. ऐसा कोई ऑफिस नहीं पाया गया. ABP न्यूज की पड़ताल में निकला कि ऑफिस कहीं और शिफ्ट हुआ, लेकिन उनसे बात करने पर भी संगठन ने आरोपों से साफ इनकार किया.

 

इस पोस्टर पर पाकिस्तान के नंबर छपे हैं. एबीपी न्यूज ने जब इन नंबरों की पड़ताल की तो पाकिस्तान के ज्यादातर नंबर गलत पाए गए, एक नंबर लाहौर वाला किसी और के नाम पर है जिसने बताया कि लव जेहाद के बारे में नहीं जानता, उसने दावा किया कि वो साधारण नौकरी करने वाला आदमी है.

 

बाकी वेबसाइट में से एक लश्कर की वेबसाइट है. तो इस तरह लव जेहाद के इस पोस्टर की हकीकत आपके सामने है. पोस्टर में जो दावा किया गया है जो पते दिए गए हैं वो फर्जी हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ABP news exclusive: truth of love jihad rate card
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017