हिन्दी दिवस के मौके पर ABP न्यूज़ मना रहा है 'हिन्दी उत्सव'

By: | Last Updated: Wednesday, 10 September 2014 11:47 AM

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीन भाषाओं में हिन्दी शामिल है, लेकिन इंटरनेट पर ये बहुत पिछड़ी हुई है. साहित्य सामग्री हो या शोध परक सामग्री. हमें इंटरनेट पर हिन्दी की दुनिया सिमटी नज़र आती है, लेकिन ब्लॉग लेखन उम्मीद की एक किरण दिखाता है कि साइबर संसार में हिन्दी को बढ़ावा मिलने की गुंजाइश है. 

 

ABP न्यूज़ हिन्दी दिवस पर ब्लॉगरों को करेगा सम्मानित, भेजें आप अपना नाम 

हिन्दी दिवस यानि 14 सितंबर. इसके साथ ही शुरू हो जाता है सरकारी समारोहों का सिलसिला जो पूरे पखवाड़े चलेगा. 14 सितबंर को हिन्दी दिवस मनाने के पीछे इस दिन हिन्दी को मिला वह सम्मान है जिसने इसे राजभाषा का ओहदा दिया. संविधान सभा ने इसी तारीख को हिन्दी को सरकारी कामकाज की भाषा के तौर पर मान्यता दी. संपर्क भाषा और जनभाषा को राजभाषा का दर्जा मिला.

 

क्या आप हिन्दी ब्लॉगर हैं? तो क्लिक करके जानें कैसे पा सकते हैं ये पुरस्कार

 

हिन्दी में आज विस्तार के संकट पर बहस, भाषा में नए वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावलियों के अभाव पर मंथन होता है. कुलीनता के शिकार हिन्दीभाषी एक हीनभावना से घिरे भी नज़र आते हैं. राजभाषा का दर्जा पाने के बावजूद हिन्दी आज भी व्यवहारिक तौर पर राष्ट्रभाषा का गौरव नहीं हासिल कर सकी. हिन्दी की प्रासंगिकता और अस्तित्व पर तमाम चर्चा के बावजूद एक उम्मीद दिखती है क्योंकि हिन्दी में नए प्रयोग भी हो रहे हैं. फिल्मों की भाषा, पत्रकारिता की भाषा, विज्ञापन की भाषा, रेडियों की भाषा, इन सबके लेखन में नई शब्दावली, नई शैली, नई परंपरा का प्रयोग हो रहा है. इसी की अगली कड़ी है नया मीडिया यानि वेबसाइट और ब्लॉग की लेखनी. ये एक नया माध्यम है जो हिन्दी की लेखनी को एक अलग शैली दे रहा है. इन तमाम प्रयोगों पर बहस हो सकती है, ये प्रयोग हिन्दी का विस्तार कर रहे हैं या उसे सीमित कर रहे हैं इसका लेखा जोखा होना अभी बाकी है. क्योंकि इन प्रयोगों ने हिन्दी के शब्दकोश को अपने नए शब्द नहीं बल्कि दूसरी भाषाओं के शब्द दिए हैं.

 

हिन्दी में मायूसी का ये माहौल इतना हावी भी नहीं कि उत्सव मनाने का मौका खो दिया जाए. हम, आप और हमारे जैसे लाखों हिन्दी भाषियों के लिए हिन्दी दिवस एक उत्सव के रूप में क्यों ना मनाया जाए. क्योंकि हिन्दी में एक नई शैली और भाषाई संस्कार का संचार हो रहा. ये संचार, ये प्रवाह, दूसरी भाषाओं से आदान प्रदान, भरोसा देता है कि हिन्दी अपने अस्तितव के विस्तार के लिए हर तरह के प्रयोगों के लिए तैयार है. तो फिर हिन्दी दिवस के मौके पर हम भी एक प्रयोग कर रहे हैं और लेखनी की नई विधा यानि ब्लॉग लेखन को सम्मानित करने का.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ABP News Hindi blogger awards
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News hindi diwas hindi utsav India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017