ABP खुलासा : शराब और लड़कियों से बैंक अफसरों को खुश करती थीं कंपनियां

By: | Last Updated: Wednesday, 14 October 2015 8:07 AM

नई दिल्ली: 6000 करोड़ का काला धन विदेश भेजने के मामले में रोज़ नए-नए खुलासे हो रहे हैं. शुरुआती पूछताछ के दौरान पता चला है कि इस घोटाले का काला पैसा सफेद करने के लिए अफ़ग़ानिस्तान की कंपनियों का भी सहारा लिया गया था.

 

बैंक अधिकारियों को खुश रखने के लिए उन्हें शराब और शबाब भी मुहैया कराती थी कंपनियां. इस मामले में सबूत जुटाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय हांगकांग और दुबई समेत कई जगहों पर कानूनी अनुरोध पत्र यानि लैटरोगैटरी भेजने जा रहा है. अभी कुछ औऱ बैंकों के नाम इस घोटाले में सामने आ सकते हैं.

 

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज़ पर खबर दिखाए जाने के बाद 6000 करोड रूपये के घोटाले मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए हैं और अब तक इस मामले में छह लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है.

 

इन छह लोगों की पूछताछ से घोटाले के तार धीरे धीरे खुलने शुरू हो गए हैं.

 

सूत्रों ने बताया कि 59 कंपनियों में से कुछ कंपनियां एक्सपोर्ट के नाम पर हौजरी का सामान अफ़ग़ानिस्तान भेजती थी और कागज़ों में इन कंपनियों को दस रूपये का सामान तीस रूपये में दिखा कर बेचा जाता था इन विदेशी कंपनियों से पहले ही सेटिंग कर ली जाती थी कि आप को सामान तो दस रुपये का ही मिलेगा बाकी के बीस रुपये हम आपको अपने पास से पेमेंट कर देंगे और वो मिला कर आप तीस रुपये की पेमेंट कर देना.

 

सूत्रों ने बताया कि चंदर भाटिया नाम के जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है उसने अपने लोगों से कुछ कंपनियां हांगकांग में खुलवाई हुई थी. हांगकांग की इन कंपनियों से अफ़ग़ानिस्तान की कंपनियों को बाकी के डिफरेस का पैसा पेमेंट किया जाता था और भारत से भेजा गया काला पैसा इस तरह से सफेद हो कर भारत आता था.

 

अब तक की पूछताछ के दौरान पता चला है कि एचडीएफसी बैंक का गिरफ्तार कर्मचारी कमल कालरा अपने बैंक में भी इस तरह की हरकत कर चुका है. जांच एजेंसियां उससे यह जानने की कोशिश कर रही है कि उसने किन लोगों के लिए ये धंधा किया था और एचडीएफसी बैंक को अपने आडिट के दौरान उसके द्वारा किए गए घोटाले का पता चला था या नहीं.

 

जांच एजेंसियाँ पकड़े गए लोगों के बयान की बारीकी से जांच कर रही है और प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में सबूत एकत्र करने के लिए हांगकांग और दुबई को कानूनी अनुरोध पत्र भी भेजने की तैयारी कर रहा है. अभी इस मामले में कुछ औऱ बैंकों के नाम और कुछ औऱ गिरफ्तारियां हो सकती हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ABP NEWS impact: Black Money, Wine and Girls
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: black money CBI raid ED
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017