Abp news's Exclusive: Neerav Modi, accused of PNB scam, left the country Exclusive: Exclusive: Exclusive: PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी देश छोड़ कर भागा, 9 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

Exclusive: PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी देश छोड़ कर भागा, 9 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

फरार कारोबारी विजय माल्या के पास बैंक का 815 करोड़ रुपया है. नीरव मोदी देश से बाहर हैं तो मेहुल चौकसी पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है.

By: | Updated: 15 Feb 2018 11:59 AM
Abp news’s Exclusive: Neerav Modi, accused of PNB scam, left the country

नई दिल्ली: देश का 11 हजार 500 करोड़ रुपये डूबने की आशंका है. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी डायमंड व्यापारी नीरव मोदी देश छोड़ कर भाग गया है. नीरव मोदी एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश से चला गया है. कहा जा रहा है कि वह स्विटजरलैंड के दावोस में है. नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने जो पैसे पीएनबी की गारंटी पर उठाए उसे लौटाया नहीं गया है.


नीरव मोदी के बारे में कहा जा रहा है कि घोटाला खुलने से दो महीने से नीरव मोदी मुंबई के घर से निकले थे. जब निकले थे तब बड़े सूटकेस के साथ निकले थे.


पूर्व डिप्टी मैनेजर पर लगा घोटाले को अंजाम देने का आरोप


इस घोटाले को अंजाम देने का आरोप बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर लगा है, जिसने फर्जी दस्तावेज यानी एलओयू देकर विदेश में भारतीय बैंकों से दोनों को 280 करोड़ दिलाए. पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि 2011 से लेकर अब तक करीब 11 हजार 500 करोड़ का चूना लगा है. मेहुल चौकसी और नीरव मोदी की कंपनियों के वो खाते जिनके ज़रिए घोटाला हुआ उन्हें पीएनबी ने फ्रॉड खाता घोषित कर दिया है.

वहीं, इस मामले में खुलासा हुआ है कि पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ने दोनों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है.


बता दें कि इस मामले में आज सुबह प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने नीरव मोदी के मुंबई शोरूम और काला घोड़ा स्थित ऑफिस सहित नौ ठिकानों पर छापेमारी की है.


 


कैसे हुआ घोटला?


आरोप है कि पंजाब नेशनल बैकं के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियो ने साल 2017 में  विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा दिए, जिससे बैंक को 280 करोड रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. हालांकि ये पूरा घोटाला 11 हजार 500 करोड़ का है.


इस घोटाले की डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें


 कौन हैं नीरव मोदी?


गलैमर की दुनिया में नीरव मोदी जाना माना नाम है. 48 साल के नीरव मोदी के नाम से हीरों का बड़ा ब्रांड हैं. नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. एक वक्त ऐसा था कि वो खुद ज्वैलरी डिजाइन नहीं करना चाहते थे, लेकिन पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.


उनकी डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों तक होती हैं नीरव मोदी भारत के एकमात्र भारतीय ज्वैलरी ब्रांड के मालिक हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हैं.लउनके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों के शरीर की शोभा बढ़ाते हैं.


पीएनबी घोटाला: वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों से मांगी जानकारी


NIRAV MODI 03


उनके द्वारा डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस 2010 में हुई नीलामी में 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था. अपने ज्वैलरी ब्रांड के दम पर वो फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद हैं. उनकी माली हैसियत लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है और उनकी कंपनी 149 अरब रुपये के आसपास है.


48 साल के नीरव की दो कंपनियां हैं. पहला हीरो का कारोबार करने वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड और दूसरा ब्रांड नीरव मोदी. नीरव अपने ब्रांड नीरव मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी ब्रांड बनाना चाहते थे, लेकिन अब जो खुलासे सामने आ रहे हैं उससे डायमंड किंग नीरव मोदी का नाम बदनाम हो गया है. 


कौन है मेहुल चौकसी?


नीरव मोदी के साथ साथ मेहुल चौकसी भी घोटाले में आरोपी हैं. मेहुल नीरव के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं और खुद भी गहनों के बड़े कारोबारी हैं. मेहुल चौकसी ज्वैलरी की दुनिया का बहुत बड़ा नाम है. उनकी कंपनी गीतांजलि का सालाना टर्नओवर करीब 13 हजार करोड़ का है. गीतांजलि का बिजनेस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि USA, UK, Belgium, Italy, the Middle East, China, Singapore और  Japan में भी है.


बता दें कि गीतांजलि कंपनी की स्थापना साल 1966 में हुई थी. मेहुल चौकसी के पिता ने कंपनी की स्थापना की थी. गीतांजलि दुनियाभर में हीरों का निर्यात करती है, लेकिन PNB बैंक घोटाले नाम आने के बाद मेहुल चौकसी पर सीबीआई ने 5 फरवरी को केस दर्ज कर लिया. अब उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है.


MEHUL PNB


घोटाले के बाद पीएनबी का क्या होगा?


पंजाब नेशनल बैंक की शेयर बाजार में कुल कीमत यानी मार्केट कैपिटलाइजेशन 35 हजार 365 करोड़ रुपये है. कल घोटाले की खबर से पीएनबी का शेयर 10 फीसदी गिर गया. पीएनबी शेयर के निवेशकों को कल 3844 करोड़ का नुकसान हुआ है. पीएनबी पर पहले से ही NPA का भारी दबाव है. पीएनबी का NPA यानी डूबा हुआ कर्ज करीब 57 हजार 630 करोड़ का है.


सरकार ने बैंकों की मदद के तहत पीएनबी को 5 हजार 473 करोड़ देने का एलान किया है. अब 11 हजार 500 करोड़ के घोटाले से पीएनबी की हालत और बुरी हो जाएगी. बैंक के शेयर गिरने से कल ही निवेशकों के करीब 4 हजार करोड़ रुपये डूब चुके हैं.


पंजाब नेशनल बैंक को जानें


122 साल पुराना पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा बड़ा बैंक है. पंजाब नेशनल बैंक के कुल 10 करोड़ खाताधारक हैं. देश में पंजाब नेशनल बैंक की 6941 शाखाएं हैं और 9753 एटीएम सेंटर हैं. सितंबर 2017 में बैंक की कुल डिपोजिट 6.36 लाख करोड़ थी. सितंबर 2017 में बैंक का शुद्ध मुनाफा 904 करोड़ रुपया था. पीएनबी का कुल एपीए 57630 करोड़ रुपया है. फरार कारोबारी विजय माल्या के पास बैंक का 815 करोड़ रुपया है. मशहूर कारोबारी विजय माल्या भी अलग-अलग बैंकों का 9000 करोड़ लेकर फरार है.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Abp news’s Exclusive: Neerav Modi, accused of PNB scam, left the country
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SSC CHSL Tier I: एसएससी ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड