ABP LIVE: आशीर्वाद दें कि मुझसे कोई गलती ना हो जाए: पीएम मोदी

By: | Last Updated: Saturday, 16 May 2015 3:05 AM
abp_live

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे आज आखिरी दिन है. प्रधानमंत्री आज शंघाई में है. पीएम आज मंगोलिया के लिए भी रवाना होंगे. पढ़ें हर खबर एबीपी लाइव में.

 

 

 

# सारी दुनिया मानती है 21वीं सदी एशिया की सदी है.

 

# मेरी यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा दो अलग कार्यक्रमों के दौरान युवाओं से मुलाकात थीः पीएम मोदी

 

# ज्यादा काम करने के लिए मेरी आलोचना होती है. ज्यादा काम करना गुनाह है तो अपने देशवासियों के लिए मैं यह गुनाह करता रहूंगा: मोदी

 

# बचपन से ही मां ने सिखाया कि धरती सबकी मां है. धरती मां की तरक्की और रक्षा के लिए मैं भरपूर जतन करूंगा: मोदी

 

#  पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि भारत के रूप में विश्व में एक नई हवा चलेगी। भारत और चीन विश्व को तरक्की की नई जमीन देंगे: मोदी

# चीन में भारतीय समुदाय के बीच पीएम मोदी ने कहा, ”मैं आप सभी से आशीर्वाद मांगने आया हूं कि मुझसे ऐसी कोई गलती न हो जाए जिससे देश और देशवासियों का नुकसान हो.”

 

# पीएम ने कहा, ”हिंदुस्तान की जनता और संविधान की बदौलत, बाबासाहब अंबेडकर की बदौलत, एक गरीब चायवाल भारत का प्रधानमंत्री बन गया”

 

# चीन में मेरा नहीं सवा सौ करोड़ देश वासियों का स्वागत किया गया. एक तरफ भारत चीन एक तरफ पूरी दुनिया.

 

# मोदी ने कहा, पिछले साल हर कहीं एक ही बात थी, ‘दुख भरे दिन बीते रे भैया-सुख भरे दिन आयो रे’

 

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन में भारतीय समुदाय के लेगों को संबोधित करते हुए कहा, पूरी दुनिया को ताज्जुब है कि चीन में रह रहे भारतीय इतने आराम और शांति से कैसे रह रहे हैं.

 

# प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई की फुदान यूनिवर्सिंटी के छात्रों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने छात्रों को गीता के श्लोकों का अर्थ समझाया. मोदी ने कहा आज पूरी दुनिया आतंकवाद और ग्लोबल वॉर्मिंग से जूझ रही है. उन्होंने कहा इन दोनों समस्याओं का हल गांधी के विचारों से से हो सकता है.

 

पीएम ने कहा आज पूरी दुनिया गांधी और बुद्ध की शिक्षा को अपनाने के लिए उत्सुक है. पीएम मोदी ने फुदान यूनिवर्सिटी में गांधी स्टडी सेंटर का उदघाटन किया और छात्रों से मिले.

 

 

# भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज नागपुर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मिलने पहुंचे हैं.  थोड़ी ही देर में आरएसएस प्रमुख और और अमित शाह के बीच बैठक शुरू होने वाली है.

 

आज नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को एक साल पूरा हो रहा है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि बेठक में बीते एक साल के के काम काज पर चर्चा होगी साथ ही आने वाले समय की कार्ययोजना पर चर्च भी होगी.

 

 

# भारत हमेशा से ज्ञान से जुड़ी हुई सभ्यता रही है। चीन की सभ्यता खोज से जुड़ी हुई है. इसके साथ ही पीएम ने कहा भारत 500 शहरों में मेट्रो चलने की योजना बना रहा है. इसके साथ ही रेलवे के विस्तार की भी योजना है. 

 

# 2022 तक सबको घर देने की योजना है. पहले चरण में डेढ़ करोड़ घर बनाए जाएंगे. दोनों देशों में गरीबी मिटाने की एक जैसी चुनौतियां.

 

# पीएम मोदी ने कहा मुझे यकीन है कि यह सदी एशिया की सदी होगी. पीएम ने कहा हाल के दिनों में देश की सीमाओं से बाहर निकल कर ज्ञान का आदान-प्रदान तेजी से हो रहा है.

 

# पीएम मोदी भारत-चीन बिजनेस फोरम की बैठक को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा मुझे यकीन है कि चीन के कारोबारियों के साथ भारत का संपर्क बहुत अच्छा रहेगा. भारत और चीन बहुत पुरानी सभ्यताएं हैं.

 

# चीन और भारत की कंपनियों के बीच 22 बिलीयन यूएस डॉलर का करारा हुआ. प्रधानमंत्री मोदी अभी भारत-चीन बिजनेस फोरम की बैठक में हैं. थोड़ी देर में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण भी होगा.

 

# चीन यात्रा के आखिरी दिन पीएम मोदी ने शंघाई में चीन की कंपनियों के 22 सीईओ से मुलाकात की है. पीएम ने चीनी कंपनियों से मेक इन इंडिया की अपील की. थोड़ी देर में भारत-चीन बिजनेस फोरम की बैठक में शामिल होंगे.

 

दोनों देशों के बीच 10 बिलियन डॉलर के कारोबारी समझौते की उम्मीद है. आज पीएम भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: abp_live
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017