ABP LIVE: वाइल्ड गूज पैगोडा में मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की

By: | Last Updated: Thursday, 14 May 2015 2:00 AM
abp_live

चीन के टेराकोटा वॉर मेमोरियल के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन के शियान शहर में बौद्ध मंदिर द शिन शान का दौरा किया. 

  • मोदी ने शी जिनपिंग को बोधि पौधा दिया

  • वाइल्ड गूज पैगोडा में मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की

  • एक साल में ये तीसरी बार शी जिनपिंग और मोदी की मुलाकात हुई

  • मोदी सरकार के एक साल पूरे होने पर बड़ा प्लान बनाया है. बीजेपी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाने के लिए जनकल्याण पर्व कार्यक्रम बनाया गया है. इस मौके पर 100 रैलियां देश में होंगी. पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री और बीजेपी शासित राज्यों के सीएम रैलियां करेंगे. 26 से 29 मई तक सभी सांसद और विधायक चुनाव क्षेत्र में तीन कार्यक्रम करेंगे और सरकार की उपलब्धियां बताएंगे.

 

  • गुटखा खाने के आरोप में हटाए गए दिल्ली डायलॉग कमीशन के पूर्व सचिव आशीष जोशी ने केजरीवाल के सचिव और मीडिया सलाहकार के खिलाफ शिकाय़त दर्ज कराई है. पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में दर्ज शिकायत में आशीष जोशी ने केजरीवाल सरकार के मीडिया सलाहकार नागेंद्र शर्मा और केजरीवाल के सचिव राजेंद्र कुमार पर उनकी छवि खराब करने का आरोप लगाया है. दिल्ली डॉयलॉग कमीशन से हटाए जाने के बाद आशीष जोशी संचार मंत्रालय में अपने पुराने पद पहुंच गए हैं.

 

  •  मीडिया के खिलाफ 6 मई को आए दिल्ली सरकार के सर्कुलर पर सुप्रीम कोर्ट  ने लगाई रोक.इस सर्कुलर में दिल्ली सरकार की कार्यवाहियों के खिलाफ खबरें दिखाने पर केजरीवाल सरकार के कार्रवाई करने की बात कही गई थी. 6 मई को ये सर्कुलर जारी हुआ था. आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर कोई भी प्रतिक्रिया दने से इनकार कर दिया है.

 

  • दिल्ली के राजेंद्र नगर के शंकर रोड इलाके में फायरिंग हुई है. अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर दो लोगों की हत्या कर दी है. दोनों की मौके पर ही मौत हो गई है.

 

  • गुटखा खाने के आरोप में बर्खास्त हुए दिल्ली डायलॉग कमीशन के पूर्व सचिव आशीष जोशी ने CM केजरीवाल के सचिव व सलाहकार के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

     चीन के शियान शहर में हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकरते हुए पीएम मोदी.

 

  • चीन के इतिहास और संस्कृति के बीच पीएम मोदी. पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन के शियान शहर में बौद्ध मंदिर द शिन शान का दौरा किया. 

 

  • पीएम ने अब तक चीन के इतिहास और संस्कृति को काफी करीब से देखा है.

 

  • पीएम का शियान शहर के टेराकोटा वॉर मेमोरियल का दौरा खत्म. इसके बाद पीएम मोदी वाइल्ड गूज पैगोडा भी जाएंगे.

 

  • चीन के शियान शहर में टेराकोटा वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी.  चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के गृहनगर शियान में है टेराकोटा मेमोरियल. वॉर ममोरियल में 8 हजार चीनी सैनिकों की मूर्तियां लगी हैं. टेराकोटा मेमोरियल चीन का 2 हजार साल का इतिहास समेटे हुए है. टेराकोटा मेमोरियल चीन की राष्ट्रीय धरोहर है.शांक्सी वंश  किन शी हुआंग की आर्मी को टेराकोटा आर्मी कहा जाता था.

  • इसके बाद पीएम मोदी वाइल्ड गूज पैगोडा भी जाएंगे. वाइल्ड गूज पैगोडा की स्थापना बौद्ध भिक्षु ह्वेन सांग के योगदान के प्रतीक के रूप में छठी शताब्दी में की गई थी. इसके बाद दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी. इस दौरान भारत और चीन के बीच कई समझौते हो सकते हैं.  भारतीय समय के मुताबिक शाम शाम 4 बजे चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग पीएम नरेंद्र मोदी के लिए भोज देंगे. इसके बाद पीएम मोदी चीन की राजधानी बीजिंग रवाना हो जाएंगे.

 

  • चीन पहुंचते ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने PM नरेंद्र मोदी को फोन किया. ट्विटर पर PM ने लिखा कि आपसी सहयोग के मुद्दों पर बात हुई.

 

 

  • पीएम नरेन्द्र मोदी की तीन देशों की 6 दिवसीय यात्रा आज से शुरु हो रही है. मोदी चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया के दौरे पर है. मोदी पहले चीन की यात्रा पर है. मोदी बुधवार-गुरुवार रात 11 बजे दिल्ली से चीन के लिए निकलेंगे. मोदी सुबह 4 बजे चीन के शियान पहुंचें. गौरतलब है कि शियान राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गृहनगर भी है. पीएम चीन में 14 से 16 मई तक रहेंगे और इस दौरान वो शियान, बीजिंग और शंघाई जाएंगे. इसके बाद मोदी 17 मई को मंगोलिया जाएंगे और वहां की संसद को संबोधित करेंगे. आखिर में प्रधानमंत्री 18 और 19 मई को दक्षिण कोरिया के दौरे पर रहेंगे.

पत्थर कांड: अकेला पुलिसवाला नहीं काट सकेगा चालान 

  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की दो दिवसीय तेलंगाना यात्रा आज शुरु हो रही है. राहुल आज शाम 4 बजे दिल्ली से हैदराबाद पहुंचेंगे और आदिलाबाद जिले के निर्मल में रात्रिविश्राम करेंगे. राहुल 15 मई यानि शुक्रवार को सुबह 7.30 बजे अपनी ‘किसान पदयात्रा’ शुरु करेंगे. किसानों के मुद्दे पर राहुल की पदयात्रा का यह दूसरा चरण होगा. राहुल ने 30 अप्रैल को विदर्भ में पदयात्र की थी. इससे पहले, राहुल ने पंजाब की अनाज मंडियों का दौरा किया था.

देखें तस्वीरें- चीन पहुंचने पर PM मोदी का हुआ रंगारंग स्वागत

  • बीजेपी के देश भर के प्रवक्ताओं की आज बैठक है. इस बैठक में केन्द्र सरकार के एक साल के कामकाज के बारे में बताया जाएगा ताकि वह देश भर में जगह-जगह सरकार के एक साल के कामकाज को लोगों के बीच बेहतर तरीके से रख सके. बैठक पार्टी मुख्यालय में कार्यालय में सुबह 10 बजे शुरु होगी जो दिन भर चलेगी. 

 

  • कोयला घोटाले में पूर्व सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा के ऊपर लगे आरोपों की जांच के लिए एसआईटी का गठन की मांग पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा. एनजीओ कॉमन कॉज की तरफ से प्रशांत भूषण ने रंजीत सिन्हा पर सीबीआई निदेशक रहते कोयला घोटाले के आरोपियों से अपने घर पर मिलने और मामले को प्रभावित करने का आरोप लगाया है.

 

  • नोएडा एक्सटेंशन के लिए किये गये भूमि अधिग्रहण को चुनौती देने वाला याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा. किसानों का कहना है कि उनसे  औद्योगिक इस्तेमाल के नाम पर आपातकालीन क्लॉज लगाकर जमीन ली गई लेकिन बाद में जमीन बिल्डरों को सौंप दी गई. इसलिए उन्हें उनकी जमीन वापस मिलनी चाहिए.

 

  • सुप्रीम कोर्ट में आज सुब्रत राय सहारा के मामले में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई को दौरान सहारा समूह ने यह आश्वासन दिया था कि रिहाई के लिए जरुरी बैंक गारंटी का इंतजाम बुधवार तक कर दिया जाएगा. अगर सेबी सहारा समूह की तरफ से मुहैया कराई गई बैंक गारंटी की पुष्टि करता है और सुब्रत राय की रिहाई पर आपत्ति नहीं जताता है तो सुब्रत राय की रिहाई का रास्ता खुल सकता है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय की ज़मानत के लिए 10 हज़ार करोड़ रूपये सेबी के पास जमा कराने की शर्त रखी है.

चीन से क्या लाएंगे पीएम मोदी? 

  • महात्मा गांधी के बारे में 21 साल पहले छपी एक आपत्तिजनक कविता के मामले में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. ‘गांधी माला भेटला होता’ यानी ‘मुझसे मिले गांधी’ नाम की कविता का प्रकाशन बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र कर्मचारी यूनियन की पत्रिका ने 1994 में किया था. इस कविता में कथित तौर पर गांधीजी के बारे में अश्लील और आपत्तिजनक बातें लिखी गईं हैं.

 

  • सलमान खान के खिलाफ जोधपुर की अदालत में चल रहे आर्म्स एक्ट के केस में आज सुनवाई है. सलमान के वकीलों ने अदालत में एक अर्जी दायर की थी जिसमें उन्होंने पूर्व में गवाही दे चुके पांच गवाहों को फिर से अदालत में बुलवाये जाने की मांग की थी. इस अर्जी पर आज अदालत अपना फैसला देगी कि क्या इन गवाहों को फिर से बुलाया जाए या नहीं. पहले कोर्ट 25 फरवरी को इस मामले में अपना फैसला सुनाने वाली थी, लेकिन पिछली सुनवाई के दौरान इस मामले में सामने आए कुछ नए तथ्यों के बाद अदालत ने मामले की सुनवाई तीन मार्च तक के लिए टाल दी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: abp_live
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017