abp_live

abp_live

By: | Updated: 01 May 2015 02:30 AM
  • कल संसद में जेड़ी सांसद केसी त्यागी ने बाबा रामदेव पर लड़का पैदा करने वाली दवा बेचने का आरोप लगाया था. बाबा रामदेव ने आज इस आरोप पर सफाई देते हुए कहा कि दवा बच्चा पैदा करने के लिए है. इसका लड़के या लड़की से कोई लेना देना नहीं है. उन्होंने कहा, 'एक तरफ देश का जीर नरेंद्र मोदी है और दूसरी ओर फकीर बाबा रामदेव है. लोग फकीर को बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं. लोग मेरे जरिए नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा बाबा रामदेव ने दावा किया कि यह दवा कानूनी तहर से बेची जा रही है. इसके साथ ही बाबा रामदेव ने आरोप लगाने वालों से मांफी मांगने को भी कहा.

 

  • दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हरियाणा के आईएएस अधिकारी संजीव कुमार और उसके दो साथियों को अपने दोस्त की हत्या की सुपारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया है.  क्राइम ब्रांच के सूत्रों के मुताबिक इन लोगों का प्लान था की हत्या के वक्त इस अधिकारी पर भी गोली चलाई जाती और वो अपने बयान में हरियाणा के एक बड़े नेता का भी नाम लेता. लेकिन क्राइम ब्रांच को घटना से पहले ही सूचना मिल गई और अधिकारी और उसके साथियों को हत्या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया.

 

  • विदेश सचिव एस जयशंकर और NSA चीफ अजीत डोभाल आज राहत कार्यों की समीक्षा करने काठमांडू जाएंगे. खराब मौसम के बीच भी भी नेपाल में राहत और बचाव कार्य जारी है.

 

  • सदस्यता अभियान में दस करोड़ से अधिक सदस्य बनाने के बाद बीजेपी आज से देशभर में महासम्पर्क अभियान शुरू करेगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक निवास आरसीआर जाकर इस अभियान की शुरुआत करेंगे. ये अभियान 90 दिनों तक यानी तीन महीनों तक चलाया जायेगा. इस अभियान के ज़रिये पार्टी देशभर में उन लोगों के घरों तक पहुँचने की कोशिश करेगी, जिन्होंने सदस्यता अभियान के वक्त मिस्ड कॉल देकर पार्टी में अपनी रूचि दिखाई थी. पार्टी के सिद्धांत और कार्यक्रम का परिचय पत्र बनाया गया है, जिसमे नरेंद्र मोदी और श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचार शामिल किये गए हैं.

 

  • पतंजलि की तरफ से पुत्रजीवक बीज बेचे जाने का मामला संसद में उठने के बाद योगगुरु बाबा रामदेव आज इस मुद्दे पर सफाई देने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. गुरूवार को जेडीयू सांसद केसी त्यागी ने संसद में विवादित पुत्रजीवक बीज बेचे जाने का मुद्दा उठाया. इसके साथ साथ बाबा रामदेव नेपाल में आये भूकम्प को लेकर भी अपना अनुभव बाँटेंगे क्यूंकि शनिवार को जब भूकम्प आया तब बाबा नेपाल में ही थे.

 

  • नेपाल में शनिवार को आये भूकम्प के बाद राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है. नेपाल में इस त्रासदी में मरने वालों की संख्या 6 हज़ार के ऊपर है, वहीँ 11 हज़ार से अधिक लोग घायल हुए हैं. नेपाल के कुछ इलाकों में बारिश और फिर तेज़ धुप की वजह से सडकों पर जीवन जीने को मज़बूर लोगों की दिक्कतों में कई गुना इजाफा हो गया है. इसको देखते हुए भारत सरकार ने गुरूवार को 8450 टेंट नेपाल भिजवाया है. इसमें से 750 टेंट हवाई जहाज़ से नेपाल पहुंचाए गए हैं, वहीँ बाकी रोड और रेल मार्ग से ले जाये जा रहे हैं.

 

  • दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज अपने निर्वाचन क्षेत्र पटपड़गंज में एक फुट-ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. इस फुट-ओवर ब्रिज की विशेषता यह होगी कि इसके पत्थरों पर इस ब्रिज को बनाने वाले मज़दूरों का नाम गढ़ा होगा. सिसोदिया पहले से कहते आये हैं कि सरकारी निर्माण पर मज़दूरों का नाम लिखा होना चाहिए, ऐसे में देखना होगा कि मज़दूर दिवस के मौके पर इस फुट-ओवर ब्रिज पर कितने मज़दूरों का नाम गढ़ा है.

 

  • मज़दूर दिवस के अवसर पर दिल्ली के मज़दूरों के लिए "श्रमिक विकास मिशन" का आज शुभारंभ किया जायेगा. इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और श्रम मंत्री गोपाल राय मौजूद रहेंगे.

 

  • रोमिंग के दौरान मोबाइल कॉल्स और एसएमएस की दरें आज से कम हो जाएँगी. ट्राई के नए नियम के मुताबिक रोमिंग कॉल्स की दरों में आज से 23 प्रतिशत कमी आएगी वहीँ एसएमएस भेजने की लागत में 75 प्रतिशत तक कमी आ जाएगी. हालांकि, ट्राई के इस आदेश के बाद उपभोक्ताओं को उन योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा जिनके तहत उन्होंने घरेलू सर्किल दरों पर रोमिंग के दौरान कॉल करने व एसएमएस भेजने की अनुमति होती है. ट्राई ने दूरसंचार आपरेटरों द्वारा रोमिंग में एसटीडी कॉल्स पर ली जाने वाली अधिकतम दर की सीमा को 1.5 रुपये प्रति मिनट से घटाकर 1.15 रुपये प्रति मिनट कर दिया. राष्ट्रीय एसएमएस की अधिकतम दर की सीमा को 1.5 रुपये प्रति एसएमएस से घटाकर 38 पैसे प्रति मिनट किया गया है.

यह भी पढ़ें-

नेपाल भूकंप: पांच दिन बाद मलबे से जिंदा निकली महिला 



नेपाल भूकंप: 15,000 तक जा सकती है मरने वालों की संख्या 

अमेरिकी रिपोर्ट में सरकार की जमकर खिंचाई, कहा- मोदी सरकार के तहत अल्पसंख्यकों पर हुए हिंसक हमले 

मोदी सरकार ने भूकंप से भी बड़ा झटका दिया: पेट्रोल-डीजल महंगा होने पर लालू 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गृह मंत्रालय की ब्लैकलिस्ट में नहीं है खालिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल का नाम