आतंकी हमले की साजिश रचने वाले ISIS संदिग्ध शकुल हमीद को NIA ने किया गिरफ्तार

आतंकी हमले की साजिश रचने वाले ISIS संदिग्ध शकुल हमीद को NIA ने किया गिरफ्तार

गौरतलब है कि 26 जनवरी को दिल्ली में एनआईए के एक पुलिस थाने में नौ आरोपियों के खिलाफ खुद संज्ञान लेते हुए एक मामला दर्ज किया था.

By: | Updated: 18 Sep 2017 07:33 PM

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस के संदिग्ध सदस्य शकुल हमीद को सोमवार को गिरफ्तार किया. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हमले करने की साजिश रचने में कथित तौर पर संलिप्त रहने को लेकर हमीद को चेन्नई में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया. जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईएस की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए आतंकी हमले करने की साजिश रचने में हमीद आठ दूसरे लोगों के साथ एक संदिग्ध है.


गौरतलब है कि 26 जनवरी को दिल्ली में एनआईए के एक पुलिस थाने में नौ आरोपियों के खिलाफ खुद संज्ञान लेते हुए एक मामला दर्ज किया था. एनआईए ने कहा कि आरोपियों और उनके सहयोगियों ने 2013 से आपराधिक साजिशें रचीं और एक आतंकी गिरोह बनाया. इसके बाद कुछ लोगों को आईएसआईएस में शामिल कराने के लिए उनकी सीरिया जाने का इंतजाम किया, उनकी भर्ती की और मीटिंग आयोजित की.


जांच एजेंसी ने कहा कि मामले की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि मुख्य आरोपी हजा फकरूद्दीन जनवरी 2014 में सीरिया में आईएसआईएस में शामिल हुआ था. वह भारतीय मूल का सिंगापुरी नागरिक है. वह तमिलनाडु में कुड्डलूर जिले का निवासी है. इसने बताया कि वह नवंबर 2013 और जनवरी 2014 में दो बार भारत आया था. उस वक्त उसने तमिलनाडु और कर्नाटक के कई स्थानों पर सह आरोपी ख्वाजा मोइनुद्दीन के साथ साजिश करने की बैठकें की थी. उसका मकसद आईएसआईएस के लिए लोगों की भर्ती करना था.


बयान में कहा गया है कि शकुल को चेन्न्ई में एनआईए की स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में देखें: गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने डाला वोट