ऐसे विशेष विज्ञापन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच नहीं दिखाए जा सकेंगे

ऐसे विशेष विज्ञापन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच नहीं दिखाए जा सकेंगे

केन्द्र सरकार ने एक संस्कारी आदेश देते हुए एक खास प्रोडेक्ट के विज्ञापन के लिए एक समयसीमा तय कर दी है. सरकार ने आदेश दिया है कि टीवी चैनलों पर सिर्फ रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक ही ऐसे विज्ञापन दिखाए जा सकेंगे

By: | Updated: 05 Jan 2018 04:15 PM
Advertisement of condom on TV can be shown from 10 in the night till six in the morning

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने एक संस्कारी आदेश देते हुए एक खास प्रोडेक्ट (18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त नहीं) के विज्ञापन के लिए समय सीमा तय कर दी है. सरकार ने आदेश दिया है कि टीवी चैनलों पर सिर्फ रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक ही ऐसे विज्ञापन दिखाए जा सकेंगे. सूचना और प्रसारण मंत्रायल ने इन विज्ञापनों को लेकर आ रही शिकायतों के आधार पर यह फैसला दिया है.


मंत्रालय ने कहा कि ये विज्ञापन बच्चों के लिए सही नहीं है. बच्चों को 'अश्लील और असंगत' विषयों से दूर रखने के लिए इन विज्ञापनों को देर रात में टीवी पर दिखाया जाना चाहिए. 


मंत्रालय ने यह भी कहा कि अगर कोई भी टीवी चैनल इस आदेश का उलंघन करते पाया गया तो उन पर उचित कार्रवाई की जाएगी. यह कार्रवाई केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों के आधार पर होगी.


सोमवार को न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन और इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन को एक एडवाइजरी जारी करते हुए मंत्रालय ने कहा कि टीवी चैनलों पर इन विज्ञापनों के खिलाफ मिल रही शिकायतों के आधार पर यह फैसला किया गया है. शिकायतों में बार-बार यह बात कही जा रही थी कि ऐसे विज्ञापन अश्लील और अनुचित है.


मंत्रालय के इस आदेश के बाद यह माना जा रहा है कि यह फैसला एड्स, अनचाहा गर्भ और असुरक्षित गर्भपात के खिलाफ चल रही लड़ाई को कमजोर कर देगा. बता दें कि कई बार गर्भ निरोधक उत्पादों की जानकारी न होने की वजह अनचाहे गर्भ और एड्स जैसी बीमारी हो जाती है. अनचाहे गर्भ की वजह से देश में गर्भपात के मामले बढ़ते जा रहे हैं और कानून के मुताबिक एक निश्चित समय के बाद गर्भपात कराना जुर्म है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Advertisement of condom on TV can be shown from 10 in the night till six in the morning
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राजपथ पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, जानें गणतंत्र दिवस की परेड में क्या होगा खास