नौ दिनों तक देते रहे मौत को मात, सुरक्षित निकाले गए

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 3:04 AM
After 9 days 2 workers rescued from Bilaspur tunnel

(Photo: PTI)

बिलासपुर : पिछले नौ दिनों से अंधेरी सुरंग में जिंदगी के लिए लड़ाई लड़ रहे दोनों मजदूर आखिरकार मौत को मात देनें में सफल हो गए. जबकि उनके तीसरे साथी हिरदाराम की अभी तक कोई खबर नहीं मिल पाई है. हिमाचल की राजधानी शिमला से करीब 110 किलोमीटर दूर निर्माणाधीन टनल में फंसे इन मजदूरों को दिन-रात की लगातार कोशिशों के बाद निकाला गया है. सोमवार शाम हिमालय कंपनी के दोनों मजदूरों को एनडीआरएफ और सेना संयुक्त टीम ने जब बाहर निकाला तो वहां मौजूद लोगों को यह दृश्य किसी चमत्कार से कम नहीं लगा.

 

सबसे पहले शाम करीब चार बजे मणिराम को बाहर निकाला गया और इसके 10 मिनट बाद सतीश सुरक्षित निकल आया. दोनों के लिए यह बेहद ही भावुक पल था. दोनों ने ही जिंदगी के लिए लगातार नौ दिनों तक कड़ी लड़ाई लड़ी थी और अब ताजा हवा में उन्हें सांस लेना नसीब हुआ था. मजदूरों को इसके बाद स्वास्थय जांच के लिए भेजा गया. दोनों ने बचाव दल और वहां मौजूद लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

 

मौके पर मौजूद बचाव दल के लोंगों और अधिकारियों का कहना था कि दल ने तो भरपूर कोशिश की. लेकिन, जो जज्बा फंसे हुए मजदूरों ने दिखाया वह तारीफ के काबिल है. इस जज्बे को देखते हुए बचाव में लगे लोगों को भी बल मिल रहा था. बचाव दल कल दोपहर को जाकर इनके करीब पहुंच पाया था. घटना के शुरुआती घंटों में तो फंसे लोगों को मरा ही समझ लिया गया था.

 

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन हाई-वे की निर्माणाधीन सुरंग पिछले 12 सितंबर को रात 8:30 बजे धंस गयी थी. तीन मजदूर इसमें फंस गए थे. हादसे के बाद तीन दिनों तक उनकी कोई सूचना नहीं थी. बुधवार को पहाड़ से सुरंग तक पाइप से कैमरा डालकर दो मजदूरों के सुरक्षित होने की सूचना मिल गई थी, जबकि तीसरे के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली थी. दोनों मजदूरों को खाना और आक्सीजन भी भेजा गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: After 9 days 2 workers rescued from Bilaspur tunnel
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Army Bilaspur labour NDRF rescue Tunnel
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017