आयरलैंड में संस्कृत में श्लोक सुनाने पर मोदी की चुटकी पर विवाद

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 1:23 AM
After Sanskrit Welcome in Ireland, PM Modi’s ‘Secularism’ Dig at Opposition

डबलिन: अमेरिका पहुंचने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी आज आयरलैंड पहुंचे, करीब साठ साल बाद भारत का कोई पीएम आयरलैंड पहुंचा था. आयरलैंड में जब भारतीयों के बीच पीएम पहुंचे तो संस्कृत में स्वागत गान से स्वागत हुआ.

संस्कृत में श्लोक सुनकर मोदी गदगद दिखे. जब बच्चे श्लोक का उच्चारण कर रहे थे तो मोदी की हथेली थपकियां दे रही थीं और जब इस शानदार स्वागत का शुक्रिया करने के लिए पीएम मोदी आए तो चुटकी लेते हुए कहा कि अगर देश में संस्कृत में श्लोक पढ़कर स्वागत होता तो सेकुलरिज्म पर सवाल उठ जाता.

भारत में संस्कृत में स्वागत गान होने पर सेकुलरिज्म पर सवाल उठ जाता: मोदी 

मोदी ने कहा, “आयरलैंड के बच्चों ने संस्कृत में श्लोक पढ़कर हमारा स्वागत किया. अगर भारत में ऐसा होता तो सेकुलरिज्म पर सवाल उठ जाता.”

 

भारत के किसी पीएम का 60 साल में आयरलैंड का ये पहला दौरा है. अपने छोटे दौरे पर पीएम मोदी ने कहा, “मैं क्षमा के साथ अपनी बात की शुरुआत कर रहा हूं. मैं मानता हूं कि हमें आपके साथ ज्यादा वक़्त गुजारना चाहिए. लेकिन ये अच्छी शुरुआत है. अगली बार किसी पीएम को यहां आने में 60 साल का लंबा वक़्त नहीं लगेगा.”

 

मोदी के बयान पर कांग्रेस कह रही है कि ये चुटकी कांग्रेस पर नहीं भारत पर ली गई है.

 

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी का कहना है कि मोदी जब भी देश से बाहर होते हैं तो विदेशों में इस तरह की बात कहने की उनकी आदत है. लेकिन ये चुटकी कांग्रेस पर नहीं बल्कि भारत पर है.

 

ये पहली बार नहीं है जब मोदी ने धर्मनिरपेक्षता को लेकर विरोधियों पर विदेश में निशाना साधा है. इससे पहले प्रधानमंत्री ने जापान के राष्ट्राध्यक्ष को गीता भेंट करने पर कहा था कि भारत में इस पर बहस शुरू हो जाएगी कि गीता को भी सांप्रदायिक कर दिया.

 

विदेशों में विरोधियों पर हमले को लेकर पीएम मोदी पहले भी निशाने पर रह चुके हैं और अब सांप्रदायिकता को लेकर मोदी की चुटकी से नई बहस शुरू हो सकती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: After Sanskrit Welcome in Ireland, PM Modi’s ‘Secularism’ Dig at Opposition
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017