अफजल गुरू की फांसी ‘‘गलत’’ थी: थरूर

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 3:39 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने विवाद पैदा करने वाले एक बयान में आज कहा कि संसद पर हमला मामले में अभियुक्त अफजल गुरू की फांसी ‘‘गलत थी और उससे गलत तरीके से निपटा गया.’’

 

थरूर ने इस मुद्दे पर एक टिप्पणी के जवाब में ट्वीटर पर कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि फांसी गलत थी और उससे गलत तरीके से निपटा गया. परिवार के सदस्यों को सूचना दी जानी चाहिए थी, आखिरी मुलाकात का मौका दिया जाना चाहिए था और शव लौटाया जाना चाहिए था.’’ गुरू को तिहाड़ जेल में नौ फरवरी 2013 को फांसी दी गयी थी.

 

अलगवावादी समूहों ने आज और 11 फरवरी को कश्मीर में हड़ताल का आह्वान किया है. नौ फरवरी को गुरू की बरसी है जबकि 11 फरवरी को जेकेएलएफ संस्थापक मुहम्मद मकबूल भट्ट की बरसी है.

 

हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े और जेकेएलएफ ने आम हड़ताल का आह्वान किया है और दोनों दिन धरना की घोषणा की है.

 

गुरू की फांसी के बाद उसके परिवार को केंद्र की ओर से भेजी गयी कथित सूचना को लेकर विवाद पैदा हो गया था और परिवार ने आरोप लगाया था कि फांसी की जानकारी उसे टीवी चैनलों और जम्मू कश्मीर सरकार से मिली थी.

 

केंद्र ने उस समय दावा किया था कि उसने स्पीडपोस्ट से सूचना भेजी थी वहीं अफजल गुरू के परिवार ने सवाल उठाया था कि क्या सरकार की ओर से परिवार को सूचित करने के लिए गंभीरता से प्रयास किए गए थे.

 

अफजल की फांसी को दो साल पूरे, कश्मीर में सुरक्षा कड़ी  

जम्मू कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी गुरू के परिवार को डाक के जरिए सूचित करने के औचित्य पर सवाल किया था और कहा था कि माध्यम की विश्वसनीयता ही संदेहयुक्त है.

 

थरूर के बयान के पहले जम्मू कश्मीर से कांग्रेस के पांच कानून निर्माताओं ने गुरू की फांसी को ‘‘गलती’’ बताया था.

 

कांग्रेस विधायकों ने एक पखवाडा पहले एक बयान में कहा था कि परिवार के सदस्यों को गुरू से मिलने की अनुमति नहीं देना एक गलती थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: afzal guru_shashi tharoor_hang_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: afzal guru Congress hang shashi tharoor
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017