फिर ‘फेल’ हुए मैगी के नमूने, जानें क्या है वजह?-again maggi samples 'failed' , lets know what is the reason?

फिर ‘फेल’ हुए मैगी के नमूने, जानें क्या है वजह?

देश में नेस्ले इंडिया की 'मैगी' के नाम से मशहुर नूडल्स एक बार फिर चर्चा में है. खबर के मुताबिक लैब जांच में कथित तौर पर फेल हो जाने पर नेस्ले इंडिया और इसके वितरकों पर जुर्माना लगाया है.

By: | Updated: 29 Nov 2017 08:10 AM
again maggi samples ‘failed’ , lets know what is the reason?

नई दिल्ली: देश में नेस्ले इंडिया की 'मैगी' के नाम से मशहुर नूडल्स एक बार फिर चर्चा में है. खबर के मुताबिक उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के प्रशासन ने नेस्ले के लोकप्रिय ब्रैंड मैगी के लैब जांच में कथित तौर पर फेल हो जाने पर नेस्ले इंडिया और इसके वितरकों पर जुर्माना लगाया है. इस बीच, नेस्ले इंडिया ने कहा कि ‘यह त्रुटिपूर्ण मानकों को प्रयोग में लाने का मामला है.’जिला प्रशासन ने नेस्ले पर 45 लाख रुपए जबकि इसके तीन वितरकों पर 15 लाख रुपए और इसके दो विक्रेताओं पर 11 लाख रुपए का जुर्माना लगाया.


जिले के अधिकारियों के मुताबिक, प्रशासन ने पिछले साल नवंबर में नमूने इकट्ठा किए थे और उन्हें लैब जांच के लिए भेज दिया था. जांच में पाया गया कि मैगी के उन नमूनों में इंसान की खपत के लिए तय सीमा से अधिक मात्रा में राख थी. लैब जांच के नतीजों पर सवाल उठाते हुए नेस्ले इंडिया ने कहा कि उसे अब तक आदेश प्राप्त नहीं हुआ है और वह आदेश मिलते ही अपील दायर करेगी.


नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "निर्णय करने वाले अधिकारी की ओर से पारित आदेश हमें प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन हमें बताया गया है कि ये नमूने 2015 के हैं और यह मुद्दा नूडल्स में ‘राख की मात्रा’ से जुड़ा है.’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि यह त्रुटिपूर्ण मानकों को प्रयोग में लाने का मामला है और हम आदेश प्राप्त करते ही तुरंत अपील दायर करेंगे.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: again maggi samples ‘failed’ , lets know what is the reason?
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: 14 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले- रिपोर्ट