Agra: CM Yogi Adityanath Big Statement on Taj Mahal ताजमहल का दीदार करने के बाद बोले सीएम योगी- ‘ताज भारत की वास्तुकला का अनमोल रत्न’

ताजमहल का दीदार करने के बाद बोले सीएम योगी- ‘ताज भारत की वास्तुकला का अनमोल रत्न’

योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल में शाहजहां और मुमताज महल की कब्रें देखीं. योगी ने यहां तकरीबन 35 मिनट का समय बिताया.

By: | Updated: 26 Oct 2017 07:11 PM
Agra: CM Yogi Adityanath Visited Taj Mahal Today

आगरा: ताजमहल को लेकर हाल में छिड़े विवाद के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज संगमरमर की इस हसीन यादगार को देश की वास्तुकला का अनमोल रत्न करार दिया और इसकी सुरक्षा, संरक्षण को सरकार की जिम्मेदारी बताया. उन्होंने पर्यटकों को ताजमहल और अन्य पर्यटन स्थलों की तरफ आकर्षित करने और यहां आने के उनके अनुभव को सुरक्षित और यादगार बनाने के प्रयास करने पर बल दिया.


योगी ने एक जनसभा में कहा कि आगरा में ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, एत्मातुद्दौला का मकबरा और सिकंदरा विश्व प्रसिद्ध स्मारक हैं. इन्हें किसने बनाया, इससे कोई मतलब नहीं है. इन स्मारकों के संरक्षण और संवर्धन का काम हमारी सरकार करेगी, इन स्मारकों को हमारे देश के मजदूरों ने अपने खून पसीने से बनाया है. पर्यटन की दृष्टि से आगरा सहित उत्तर प्रदेश को विकसित करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटन व्यवसाय बढ़े. इसके लिए सरकार कटिबद्ध है.


उन्होंने कहा कि आगरा में ताजमहल देखने के लिए रोजाना 40 से पचास हजार पर्यटक आते हैं. यदि इन पर्यटकों की संख्या बढ़कर ढाई से तीन लाख हो जाये तो पर्यटन व्यवसाय अपने चरम पर पहुंच जाएगा. इसके लिए सरकार प्रयासरत है और संकल्पित भी. उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में जहां भी जितनी भी संभावना है उसे बढ़ाना है.


इससे पूर्व योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल में शाहजहां और मुमताज महल की कब्रें देखीं. वे मुख्य मकबरे पर पहुंचे और शाहजहां और उनकी बेगम मुमताज की कब्रें देखीं. योगी ने यहां तकरीबन 35 मिनट का समय बिताया.


ताजमहल पश्चिमी द्वार पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को बढ़ावा देने के लक्ष्य से योगी ने स्वयं प्रदेश के विधायकों, अधिकारियों और पार्टी के 500 से ज्यादा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर सफाई की. पीले दस्ताने, सफेद टोपी और प्रदूषण रोधी मास्क पहने योगी ने खुद भी झाडू लगायी.


एएसआई ने योगी आदित्यनाथ को ताजमहल पर तैयार किया गया स्लाइड शो दिखाया. मुख्यमंत्री ने पर्यटकों से ताजमहल की सुविधाओं के बारे में पूछा, इसके साथ ही ताजमहल से यमुना को भी देखा, यहां किस तरह से हेरिटेज कॉरीडोर विकसित किया जा सकता है, उन्होंने इस पर भी चर्चा की. मुख्यमंत्री ने 121 करोड़ रूपये से शिल्पग्राम के पास तैयार हो रहे मुगल म्यूजियम का निरीक्षण किया.


यह भी पढें-

इधर ताजमहल में थे योगी, उधर बीजेपी विधायक बोले- मंदिर ही था ताज

पिता से मिले योगी तो हो गए भावुक, भर आई आखें, रुंध गया गला

सीएम योगी के दौरे से पहले जानिए कब-कब चर्चा में आया ताजमहल

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Agra: CM Yogi Adityanath Visited Taj Mahal Today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव पर पाकिस्तान का बड़ा बयान, ‘हमें न घसीटो, अपने दम पर जीतो’