Agra: CM Yogi Adityanath Visited Taj Mahal Today विवाद के बीच आगरा पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, ताजमहल का किया दीदार

विवाद के बीच आगरा पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, ताजमहल का किया दीदार

राज्य सरकार ने ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से विकास योजनाओं पर 370 करोड़ रुपये खर्च करने का एलान किया है.

By: | Updated: 26 Oct 2017 04:46 PM
Agra: CM Yogi Adityanath Visited Taj Mahal Today
आगरा: ‘‘मोहब्बत की जीती-जागती’’ मिसाल कहलाने वाले ताजमहल को लेकर बीजेपी के मंत्रियों और नेताओं के विवादित बयानों की पृष्ठभूमि में आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 17वीं सदी की इस इमारत के बाहर पार्किंग में झाडू लगाकर सफाई की और फिर ताज का दीदार किया.

सीएम योगी ने खिंचवाई पर्यटकों के साथ फोटो 

ताजमहल के दीदार के दौरान योगी आदित्यनाथ ने पर्यटकों के साथ फोटो भी खिंचवाई. योगी आदित्यनाथ के दौरे के दौरान ताजमहल के बाहर ‘जय श्रीराम’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे भी लगे. आदित्यनाथ ताजमहल का दीदार करने वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं. योगी करीब 30 मिनट तक ताज महल में रहे. योगी ने पास के ही शाहजहां पार्क का भ्रमण भी किया.

सीएम योगी ने ताजमहल के पश्चिमी दरवाजे पर लगाई झाड़ू

दर्जनों अधिकारियों और पुलिस कमांडो के साथ यहां पहुंचे योगी ने पीले दस्ताने, सफेद टोपी और प्रदूषण रोधी मास्क पहन कर बीजेपी के करीब 500 कार्यकर्ताओं के साथ ताजमहल के पश्चिमी दरवाजे पर झाडू लगाई.

yogi taj

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की बुकलेट में राज्य की विकास परियोजनाओं की सूची से ताजमहल का नाम नदारद होने, मंत्रियों और विधायकों की तरफ से विवादित बयान दिये जाने की पृष्ठभूमि में योगी आदित्यनाथ के ताजमहल आने की घोषणा हुई थी.

बीजेपी विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को बताया था इतिहास पर धब्बा

गौरतलब है कि बीजेपी विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को ‘‘भारतीय इतिहास पर धब्बा’’ बताया था जबकि बीजेपी सांसद विनय कटियार ने कहा था कि यह मूल रूप से शिव मंदिर ‘तेजो महालय’ है. हालांकि, इस विवाद के बीच, गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी ने ताजमहल को भारतीयों के ‘खून पसीने’ से बनी इमारत बताते हुए इसे विश्वस्तरीय स्मारक एवं ‘भारत का गौरव’ करार दिया था.

योगी की यह टिप्पणी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान दिये गए उनके बयान के बिल्कुल विपरीत थी. चुनाव प्रचार के दौरान योगी ने कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति को नहीं दर्शाता है और विदेश से आने वाले गणमान्य लोगों को ताजमहल की प्रतिकृति के स्थान पर गीता की प्रति भेंट की जानी चाहिए.

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 370 करोड़ खर्च करने का एलान

बता दें कि राज्य सरकार ने ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से विकास योजनाओं पर 370 करोड़ रुपये खर्च करने का एलान किया है. सीएम योगी ने कई योजनाओं का शिलान्यास भी किया. उन्होंने ताज महल से आगरा किले के बीच पर्यटक मार्ग की आधारशिला भी रखी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खैरिया हवाईअड्डे पर उतरने के बाद नांगला पाइमा गांव गये जहां उन्होंने रबड़ चेक डैम का निरीक्षण किया. वह काचपुरा गांव भी गये.

पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी कर चुके हैं ताज का दीदार

करीब दो साल पहले प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ताजमहल का दीदार करने आये थे. अखिलेश वैलेंटाइन डे के दिन यहां आये थे और पत्नी डिंपल यादव के साथ ताजमहल के सामने बेंच पर बैठकर तस्वीर खिंचवायी थी.

यह भी पढें-

इधर ताजमहल में थे योगी, उधर बीजेपी विधायक बोले- मंदिर ही था ताज

पिता से मिले योगी तो हो गए भावुक, भर आई आखें, रुंध गया गला

सीएम योगी के दौरे से पहले जानिए कब-कब चर्चा में आया ताजमहल

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Agra: CM Yogi Adityanath Visited Taj Mahal Today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जेटली और सीतारमण की अगुवाई में चुना जाएगा गुजरात और हिमाचल का मुख्यमंत्री