मानसून की देरी पर कृषि मंत्री का बयान, पश्चिम भारत में हो सकते हैं सूखे जैसे हालात

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 11:13 AM
agricultureminister_mansoon_rain

नई दिल्ली : पश्चिम भारत में सूखे का खतरा मंडरा रहा है. कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि कमजोर मानसून की वजह से पश्चिम भारत में सूखे जैसे हालात हो सकते हैं.

 

मानसून की सुस्त चाल ने किसान से लेकर सरकार तक सबकी नींद उड़ा रखी है. बुआई के प्रभावित होने से महंगाई की और बढ़ने की आशंका गहरा रही है. हालांकि मौसम विभाग उम्मीद जता रहा है कि जुलाई के पहले हफ्ते में मानसून जोड़ पकड़ेगा तो कम बारिश की भरपाई हो जाएगी.

 

रविवार रात फुहारों ने भले ही दिल्ली को भिगो दिया हो, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो मानसून दिल्ली से अभी भी हफ्ते भर दूर है.

 

आम तौर पर 29 जून को मानसून दिल्ली में दस्तक दे देता है.लेकिन इस साल मानसून की सुस्त चाल ने सबकी फिक्र बढ़ा दी है . मानसून पर नजर रखनेवाली कंपनी स्काईमेट की मानें तो जून में देश में 42 फीसदी कम बारिश हुई है. लेकिन सबसे बुरा हाल राजस्थान और गुजरात का है, जहां सिर्फ बीस फीसदी बारिश हुई है.

 

 

मानसून के रुखे रवैये से देश में खरीफ फसलों की बुआई पर बुरा असर पड़ा है. जिससे महंगाई और बढ़ने का अंदेशा गहरा रहा है .

 

हालांकि दो दिन पहले मौसम विभाग ने ये उम्मीद जताई है कि जुलाई में मानसून झूमकर बरसेगा और जून की कसर पूरी कर देगा.

 

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: agricultureminister_mansoon_rain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017