गणतंत्र दिवस समारोह: चेहरे पहचानने वाले कैमरे लगाएगी दिल्ली पुलिस

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 5:13 PM
Ahead of Obama’s Republic Day Visit, Delhi to Get Face-Recognition Cameras

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह स्थल के आसपास और शहर के प्रवेश बिंदुओं पर दिल्ली पुलिस पहली बार चेहरों की पहचान करने वाले कैमरे लगाने जा रही है ताकि किसी राष्ट्र-विरोधी या आपराधिक तत्व को शहर में दाखिल होने से पहले ही पहचाना जा सके.

 

गणतंत्र दिवस परेड स्थल राजपथ की तरफ जाने वाली सड़कों के अलावा हवाई-अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस पड़ावों पर कैमरे लगाए जाएंगे. गणतंत्र दिवस परेड में इस बार अमरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘इन कैमरों में चेहरे पहचानने वाली तकनीक है जिससे वे भीड़ में भी चेहरे पहचान लेंगे और हमारे डेटाबेस में उपलब्ध आतंकवादियों एवं आपराधिक तत्वों की तस्वीरों से उनका मिलान करेंगे.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘एक बार मिलान हो जाने पर सॉफ्टवेयर हमें चौकस कर देगा और संदिग्ध की गिरफ्तारी कर ली जाएगी.’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम शहर के रणनीतिक प्रवेश बिंदुओं और परेड स्थल पर ऐसे 80 से 100 कैमरे लगाने जा रहे हैं.’’ इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं क्योंकि ओबामा की मौजूदगी की वजह से खतरा ज्यादा है.

 

खुले समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य हस्तियों की मौजूदगी विभिन्न एजेंसियों के लिए बड़ी सुरक्षा चुनौती है.

 

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र बलों और अन्य एजेंसियों के 40,000 सुरक्षाकर्मी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए तैनात किए जाएंगे. राजपथ के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी मेट्रो स्टेशनों को 26 जनवरी की सुबह बंद कर दिया जायेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ahead of Obama’s Republic Day Visit, Delhi to Get Face-Recognition Cameras
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: camera Delhi Face Obama Republic Day visit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017