पीएम मोदी के दौरे से पहले अमेरिका से 'बड़े' रक्षा सौदे को मंजूरी!

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 11:11 AM
Ahead Of PM’s US Trip, $2.5 Billion Deal Cleared For Helicopters

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले भारत ने बड़े रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार ने अमेरिका से 2.5 बिलियन डॉलर यानी 165 अरब रुपये के रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है. सूत्रों का कहना है कि मोदी कैबिनेट ने आज ही इसे मंजूरी दे दी है.

 

इस सौदे के मुताबिक भारत अमेरिका कंपनी बोइंग से 22 अपाचे हेलिकॉप्टरों और 15 शिनूक हेवी हेलिकॉप्टरों की खरीदारी करेगा. इस खरीदारी के साथ ही सोवियत दौर के पुराने पड़ चुके युद्धक विमानों के दौर का खात्मा हो जाएगा. अपाचे हेलिकॉप्टर सोवियत दौर के एमआई-35 की जगह लेगा.

 

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मोदी सरकार के एक मंत्री ने बताया, “दोनों सौदों को मंजूरी दे दी गई है, इस सौदे पर 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च होंगे.”

 

मोदी बुधवार को अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं, जहां न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के अधिवेशन में हिस्सा लेंगे. उसके बाद सिलिकॉन वैली में फेसबुक के हेडक्वार्टर भी जाएंगे, जहां फेसबुक में काम करने वालों को मोदी बताएंगे कि सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों के हल के लिए कैसे अलग-अलग समुदाय के लोग मिलकर काम कर सकते हैं.

 

फेसबुक हेडक्वार्टर जाएंगे PM मोदी, चुनौतियों से कैसे लड़ें सिखाएंगे इसके गुर

मोदी सरकार के आने के बाद अमेरिका से साथ ये बड़ा रक्षा सौदा है. हाल के सालों में भारत और अमेरिका ने अपने रक्षा और बिजनेस सौदों को काफी विस्तार दिया है, हालांकि दोनों देशों के बीच इंटेलेक्टुअल प्रोपर्टी राइट एक्ट और मार्केट एक्सेस को लेकर मतभेद है.

 

अमेरिका भारत के साथ हर क्षेत्र में सहयोग के लिए तत्पर है क्योंकि उसे लगता है कि दबंग और ताकतवर हो रहे चीन के खिलाफ भारत उसका बड़ा सामरिक सहयोगी हो सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ahead Of PM’s US Trip, $2.5 Billion Deal Cleared For Helicopters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017