दिल्ली में पिछले साल की तुलना में इस बार बेहतर रह सकती है हवा की क्वालिटी

दिल्ली में पिछले साल की तुलना में इस बार बेहतर रह सकती है हवा की क्वालिटी

इस साल दिल्ली में दिवाली की क्वालिटी पिछले साल की तुलना में बेहतर रह सकती है. पिछले साल दिवाली पर वातावरण को खराब करने वाले तत्वों की मात्रा खतरनाक स्तर पर पंहुच गई थी. केंद्रीय एजेंसी सफर ने ये बात कही है.

By: | Updated: 17 Oct 2017 09:33 AM

Demo Pic

नई दिल्ली : इस साल दिल्ली में दिवाली की क्वालिटी पिछले साल की तुलना में बेहतर रह सकती है. पिछले साल दिवाली पर वातावरण को खराब करने वाले तत्वों की मात्रा खतरनाक स्तर पर पंहुच गई थी. केंद्रीय एजेंसी 'सफर' ने ये बात कही है.

सफर के मुताबिक यह अध्ययन मौसम की मौजूदा कंडीशंस को देखकर लिया गया है. जिसमें नीचे से ऊपर की ओर बहती हवा के प्रवाह को भी ध्यान में रखा गया है. इस स्थिति में पराली जलाने से हुई प्रदूषित हवा दिल्ली में बड़े पैमाने पर नहीं आ पाती है.

अनुमान के अनुसार अगर पिछले साल की तुलना में 50 फीसदी कम भी पटाखे छोड़े जाते हैं तब भी हवा की गुणवत्ता सूची (एक्यूआई) 'काफी खराब' बनी रहेगी लेकिन अगर पिछले साल जितने ही पटाखे छोड़े गए तो हवा की हालत गंभीर स्थिति में पहुंच सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जेटली और सीतारमण की अगुवाई में चुना जाएगा गुजरात और हिमाचल का मुख्यमंत्री