सुरक्षा सहयोग पर अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ अजित डोभाल ने चर्चा की

By: | Last Updated: Thursday, 2 October 2014 8:50 AM
ajit-dobhal-meet-with-american-defence-minister

वॉशिंगटन: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने यहां अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल से मुलाकात की और भारत अमेरिका रणनीतिक भागीदारी तथा द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग के भावी क्षेत्रों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

 

मुलाकात के बाद पेंटागन के प्रेस सचिव रियर एडमिरल जॉन किर्बी ने बताया ‘‘अपनी बातचीत में उन्होंने अमेरिका भारत साझा सुरक्षा हितों, रणनीतिक भागीदारी के लिए उनकी प्रतिबद्धता और सुरक्षा सहयोग के भावी क्षेत्रों पर जोर दिया.’’

 

हेगल और डोभाल ने अफगानिस्तान में हुए हालिया घटनाक्रम और क्षेत्र में सुरक्षा तथा विकास पर सहयोग जारी रखने की जरूरत पर भी चर्चा की. किर्बी ने कहा ‘‘रक्षा मंत्री हेगल ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री का दौरा एक बड़ी सफलता रहा और इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने के लिए आधारशिला रखी.’’

 

डोभाल पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका आए थे. उन्होंने ओबामा प्रशासन के शीर्ष नेताओं से मिलने के लिए अपने अमेरिका प्रवास की अवधि दो दिन और बढ़ा ली है.

 

मंगलवार को मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी बातचीत में आतंकी संगठनों अल कायदा, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद, हक्कानी नेटवर्क आदि तथा डी कंपनी को मिलने वाले वित्तीय और हर तरह के सहयोग को खत्म करने तथा आतंकवादियों के सभी सुरक्षित पनाहगाहों को नष्ट करने के लिए संयुक्त और ठोस प्रयास करने की प्रतिबद्धता जताई थी.

 

डी कंपनी का संदर्भ अपराध जगत के सरगना दाउद इब्राहिम के नेटवर्क के लिए दिया जाता है. समझा जाता है कि दाउद पाकिस्तान में आधिकारिक संरक्षण में रह रहा है.

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल आज अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से मुलाकात करेंगे. समझा जाता है कि वे अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की शीर्ष अधिकारी और ओबामा प्रशासन में अपनी समकक्ष सुजैन राइस से भी मुलाकात करेंगे.

 

यह भी माना जाता है कि डोभाल पश्चिम एशिया में दुर्दान्त उग्रवादी गुट इस्लामिक स्टेट के तौर पर उभरते खतरे और भारत सहित दक्षिण एशिया में इसके प्रभाव जैसे विषयों पर भी चर्चा करेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ajit-dobhal-meet-with-american-defence-minister
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ajit dobhal chak hegal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017