पूरे देश में पारंपरिक ढंग से मनाया गया ईद उल जुहा

By: | Last Updated: Monday, 6 October 2014 12:04 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के विभिन्न भागों में मुस्लिम पर्व ईद उल जुहा आज पारंपरिक श्रद्धा के साथ मनाया गया और इस अवसर श्रद्धालुओं ने ऐतिहासिक एवं स्थानीय मस्जिदों तथा ईदगाहों पर जाकर विशेष नमाज अदा की तथा एक दूसरे गले मिलकर बधाई दी.

 

राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद और फतेहपुर मस्जिद सहित विभिन्न मस्जिदों में हजारों मुस्लिम विशेष नमाज अदा करने के लिए आये. मस्जिदों के बाहर भी नमाज पढ़ने के लिए बैठे हुए हजारों श्रद्धालुओं को देखा गया.

 

नमाज के बाद कई मुस्लिमों ने जानवरों की बलि दी. यह बलि पैगंबर इब्राहिम की अपने एकमात्र पुत्र इस्माइल को अल्लाह के आगे कुर्बान करने की मंशा वाली घटना की याद में दी जाती है.

 

आम लोगों में बकरीद के नाम में मशहूर यह पर्व रमजान माह के समाप्त होने के करीब 70 दिन बाद मनाया जाता है. इस अवसर पर मुस्लिम नये कपड़े पहनकर विशेष नमाज अदा करते हैं और फिर अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों के घर जाकर बधाई देते हैं.

 

लखनउ से प्राप्त समाचार के अनुसार राज्य की राजधानी सहित विभिन्न हिस्सों में मुस्लिमों ने ईद उल जुहा पारंपरिक ढंग से मनाया और मस्जिदों में जाकर विशेष नमाज अदा की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: all-india-eid-ul-zuha-celebration-festival
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP eid-ul-zuha festival India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017