EXIT POLL: तमाम बड़े चैनलों के एग्जिट पोल में भी दिखी मोदी की लहर

By: | Last Updated: Thursday, 16 October 2014 3:41 AM
All leading Exit Poll predicts BJP to emerge as largest party in Haryana and Maharashtra

नई दिल्ली: ऐसा नहीं है कि सिर्फ एबीपी न्यूज नीलसन के एग्जिट पोल में ही बीजेपी की लहर दिख रही है. देश के तमाम बड़े चैनलों के एग्जिट पोल में भी लगभग ऐसे ही आंकड़े हैं. वोटिंग खत्म होने के बाद हर न्यूज चैनल के सर्वे हुए हैं. सभी सर्वे में महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है.

 

एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे में बीजेपी गठबंधन महाराष्ट्र में सरकार बनाती दिख रही है. बीजेपी को 144, शिवसेना को 77, कांग्रेस को 30, एनसीपी को 29, एमएनएस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिलने के आसार हैं.

 

टाइम्स नाऊ के सर्वे में भी बीजेपी बहुमत के करीब है बीजेपी को 138 सीटे मिल सकती हैं, शिवसेना को 59 सीटें , कांग्रेस को 41 सीटें , एनसीपी को 30 सीटें , एमएनएस को 12 और अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

आजतक इंडिया टुडे-सिसेरो के सर्वे में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है लेकिन बहुमत से पीछे है.. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 124, शिवेसना को 71, कांग्रेस 35, एनसीपी 29, एमएनएस 7 और अन्य के खाते में 22 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

इंडिया न्यूज-एक्सिस के सर्वे में बीजेपी को बाकी के मुकाबले सबसे कम सीटें हैं फिर भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है.. 103 सीटों के साथ , सर्वे में शिवसेना को 88, कांग्रेस को 45, एनसीपी को 35, एमएनएस को तीन और अन्य को 14 सीटें मिल सकती है.

 

न्यूज-24-चाणक्य के सर्वे में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के अनुमान है.. सर्वे में बीजेपी को 151, शिवसेना को 71, कांग्रेस 27, एनसीपी 28, एमएनएस और अन्य के खाते में 5-5 सीटें जाने का अनुमान है.

 

हरियाणा में भी सभी चैनलों के सर्वे में सरकार बीजेपी की बनती दिख रही है.

 

एबीपी न्यूज-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में कुल 90 सीटों में बीजेपी को अकेले 54 सीटें मिलने का अनुमान है. यानि बहुमत से 9 ज्यादा. चौटाला की INLD को 22 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि सत्ता पर काबिज कांग्रेस को सिर्फ 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. कुलदीप बिश्नोई की हरियाणा जनहित कांग्रेस को दो सीटें और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है.

 

टाइम्स नाऊ सी वोटर के सर्वे में हरियाणा में बीजेपी बहुमत मिल रहा लेकिन सबसे ज्यादा 48 सीटें मिल रही हैं, सर्वे में आईएनएलडी को 25, कांग्रेस को 12, एचजेसी और अन्य को 5-5 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

न्यूज 24, चाणक्य के सर्वे में हरियाणा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. सर्वे में बीजेपी को 52, आईएनएलडी को 23, कांग्रेस को 10, एचजेसी और अन्य को पांच-पांच सीटें मिलने का अनुमान है.

 

कुल जमा बड़ी तस्वीर ये है कि सभी सर्वे में बीजेपी आगे है और उन्हें किसी से टक्कर मिलती नजर नहीं आ रही है.