All You need to know about Delhi metro's Magenta Line मैजेंटा लाइन मेट्रो, जानें- आपके लिए कितनी फायदेमंद है और क्या-क्या हैं खासियतें?

मजेंटा लाइन मेट्रो, जानें- आपके लिए कितनी फायदेमंद है और क्या-क्या हैं खासियतें?

इस हाईटेक मेट्रो लाइन की क्या खासियत है और इस लाइन पर मेट्रो शुरु होने से लोगों को क्या फायदा होगा?

By: | Updated: 25 Dec 2017 07:14 AM
All You need to know about Delhi metro’s Magenta Line
नई दिल्ली: क्रिसमस के मौके पर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मेट्रो की नई लाइन का तोहफा मिलने जा रहा है, जिससे नोएडा से दक्षिणी दिल्ली का सफर बेहद आसान हो जाएगा. आपको बताते हैं कि इस हाईटेक मेट्रो लाइन की क्या खासियत है और इस लाइन पर मेट्रो शुरु होने से लोगों को क्या फायदा होगा?

क्रिसमस का तोहफा: आज मेट्रो की नई मजेंटा लाइन की शुरुआत करेंगे PM मोदी-CM योगी

किन-किन स्टेशनों से होकर गुजरेगी मजेंटा लाइन मेट्रो

ये मेट्रो कुल नौ स्टेशनों, नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, ओखला विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी होते हुए कालकाजी मंदिर तक जाएगी. यानि जनकपुरी वेस्ट- बोटेनिकल गार्डन रूट पर आज से 9 स्टेशन पर मेट्रो शुरू हो जाएगी.

हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल

मजेंटा लाइन मेट्रो जितनी आधुनिक उतनी ही अलग और लुक्स में बेहद आकर्षक भी होगी. इस रूट के स्ट्रेशन और ट्रेनों का लुक और डिजाइन पहले से काफी अलग है. आज से शुरू हो रहे सभी नौ स्टेशन पर मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए सेक्यूरिटी वॉल बनाई गई है. साथी ही ट्रेन के अंदर का अलग लुक भी बाकी मेट्रों लाइन से अलग है.

इस रूट पर ट्रेनों के अंदर कलरफुल सीटें लगाई गई हैं.आने वाले स्टेशनों की जानकारी के लिए एलईडी स्क्रीन्स लगाई गई हैं ताकि यात्रियों को आसानी से स्टेशन का पता लग सके.

समय और पैसे की बचत

इस रूट के शुरू होने से लोगों के समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी. अभी कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन के बीच आने-जाने के लिए यात्रियों को 28 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. नए रूट शुरू होने से ये दूरी साढ़े 12 किमी ही रह जाएगी. वहीं अब तक जिस सफर के लिए 50 रुपये खर्च करने पड़ते थे, वो अब 30 रुपये में ही हो सकेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: All You need to know about Delhi metro’s Magenta Line
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीज़फायर, राजौरी, अखनूर में की भारी गोलाबारी