इलाहाबाद यूनिवर्सिटी चुनाव: ABVP की बड़ी हार, सपा छात्रसभा ने जीतीं 4 सीटें

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी चुनाव: ABVP की बड़ी हार, सपा छात्रसभा ने जीतीं 4 सीटें

इलाहाबाद सेंट्रल युनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव के यह नतीजे आने वाले दिनों में यूपी की सियासत पर अपना असर डाल सकते हैं. विपक्षी पार्टियां छात्रसंघ चुनाव के नतीजों से यूपी की योगी सरकार की लोकप्रियता व उसके कामकाज पर सवालिया निशान भी खड़े करेंगी.

By: | Updated: 16 Oct 2017 10:05 AM

नई दिल्ली: 'पूरब का आक्सफोर्ड' कही जाने वाली इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव में इस बार बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. पिछले दो चुनावों में पांच प्रमुख पदों में से चार पर जीत दर्ज करने वाली एबीवीपी को एक इस बार सिर्फ एक सीट ही मिली है. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष समेत चार पदों पर उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है.


अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी की साइकिल इस चुनाव में खूब तेजी से दौड़ी है और उसके छात्र संगठन सपा छात्रसभा ने महामंत्री को छोड़ अध्यक्ष समेत सभी प्रमुख पदों पर कब्जा कर लिया है.


अध्यक्ष पद पर सपा छात्र सभा के अवनीश यादव को बड़ी जीत हासिल हुई है, जबकि इस पद पर एबीवीपी की प्रियंका सिंह को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है. एबीवीपी की प्रियंका को सपा छात्र सभा के मुकाबले आधे वोट भी नहीं मिल पाए हैं.


नहीं खुला कांग्रेस और लेफ्ट का खाता
देर रात जारी हुए नतीजों में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई और वामपथी संगठन आइसा का खाता भी नहीं खुल सका. शनिवार की देर रात घोषित हुए नतीजों में सपा छात्र सभा को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव व सांस्कृतिक सचिव जैसे बड़े पदों पर जीत हासिल हुई है.


किसे मिले कितने वोट
एबीवीपी को सिर्फ महामंत्री पद ही मिल सका है. अध्यक्ष पद पर सपा छात्र सभा के अवनीश यादव विजयी घोषित किये गए हैं. उन्हें 552 वोटों से जीत मिली है. अवनीश को 3226 वोट मिले हैं. निर्दलीय मृत्युंजय राव परमार को 2674, एबीवीपी की प्रियंका सिंह 1588, एनएसयूआई के सूरज दूबे को 667 और आइसा के शक्ति सिंह रजवार को 350 वोट मिले हैं.


उपाध्यक्ष पद पर सपा छात्र सभा के चंद्रशेखर चौधरी ने बहत्तर वोटों से जीत दर्ज की है. चंद्रशेखर चौधरी को 2249 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले एबीवीपी के शिवम तिवारी को 2177 और तीसरे स्थान पर रहे विजय सिंह बघेल को 1661 वोट हासिल हुए हैं.


महामंत्री पद पर एबीवीपी के निर्भय कुमार द्विवेदी को नजदीकी मुकाबले में जीत मिली है. निर्भय को 2132 वोट मिले हैं और उन्हें इकसठ वोटों से जीत हासिल हुई. महामंत्री पद पर दूसरे स्थान पर रहे अर्पित सिंह राजकुमार को 2071 और तीसरे स्थान पर रहे सपा छात्र सभा के रोहित कुमार यादव को 1949 वोट मिले हैं.


संयुक्त सचिव पद पर सपा छात्र सभा के भारत सिंह ने 2051 वोट पाकर 630 वोटों से और सांस्कृतिक सचिव पद पर छात्र सभा के ही अवधेश कुमार पटेल ने 3801 वोट हासिल कर 912 वोटों से जीत दर्ज की है. संयुक्त सचिव पद पर एबीवीपी के प्रदीप मौर्य को पांचवा स्थान हासिल हुआ है.


यूपी की सियासत पर भी हो सकता है असर
इलाहाबाद सेंट्रल युनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव के यह नतीजे आने वाले दिनों में यूपी की सियासत पर अपना असर डाल सकते हैं. इलाहाबाद की फूलपुर सीट पर जल्द ही उपचुनाव होना है, जबकि समूचे यूपी में अगले महीने नगर निकायों के चुनाव होने हैं. विपक्षी पार्टियां छात्रसंघ चुनाव के नतीजों से यूपी की योगी सरकार की लोकप्रियता व उसके कामकाज पर सवालिया निशान भी खड़े करेंगी.


नतीजों के दौरान हुई तोड़फोड़, हंगामा
नतीजे घोषित के दौरान कुछ अराजक तत्वों ने जमकर तोड़फोड़ व हंगामा किया. कुछ लोगों ने कैम्पस के बाहर नारेबाजी करते हुए पथराव व तोड़फोड़ की है. नये पदाधिकारियों को आज दोपहर को ही शपथ दिलाई जाएगी. शपथ ग्रहण के बाद सभी अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. निर्वाचित पदाधिकारियों के समर्थकों ने नतीजे घोषित होने के बाद जमकर जश्न मनाया और गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात: पीएम मोदी करेंगे अंबाजी मंदिर में दर्शन, राहुल ने जगन्नाथ मंदिर में टेका मत्था