alpesh thakor and jignesh mevani may give tough fight to bjp in north gujarat | उत्तर गुजरात में बीजेपी का खेल 'खराब' कर सकते हैं ये दो लड़के?

उत्तर गुजरात में बीजेपी का खेल 'खराब' कर सकते हैं ये दो लड़के?

गुजरात में चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. गुरुवार को दूसरे और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. 18 तारीख को नतीजे घोषित होंगे. सबसे तेज नतीजों के लिए देखना ना भूलें एबीपी न्यूज़

By: | Updated: 12 Dec 2017 10:04 PM
alpesh thakor and jignesh mevani may give tough fight to bjp in north gujarat

नई दिल्ली: गुजरात में आज चुनाव प्रचार थम गया, सभी पार्टियों ने वोटरों को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. गुजरात में 14 दिसंबर को 93 सीटों पर वोटिंग होनी है, इनमें उत्तर गुजरात की 53 सीट शामिल हैं. उत्तर गुजरात में कांग्रेस ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी के भरोसे जीत की उम्मीद कर रही है.


अल्पेश ठाकोर राधनपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. राधनपर में 72 हजार ठाकोर , 30 हजार चौधरी, 21 हजार मुस्लिम, 23 हजार दलित और 35 हजार रैब्बारी वोट हैं. यहां से पिछली बार बीजेपी के नागरजी ठाकोर 3800 वोट से जीते थे.


कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर के मुकाबले बीजेपी ने लविंग ठाकोर को टिकट दिया है जो कुछ दिन पहले ही कांग्रेस से बीजपी में आए हैं. वो शंकरसिंह वघेला के समर्थक माने जाते हैं.


उत्तर गुजरात से ही अल्पेश ठाकोर के अलावा जिग्नेश मेवाणी भी वडगाम सीट से चुनाव लड रहे हैं. ये परंपरागत रुप से कांग्रेस की सीट रही है लेकिन जिग्नेश के लिये कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार को मैदान से हटा दिया है. जिग्नेश ने जुलाई 2016 में सोमनाथ जिले के ऊना गांव में चार दलितों की गौरक्षकों के हाथों हुई पिटाई के मामले को उठाया था और चर्चा में आए थे.


वडगाम सुरक्षित सीट है, यहां कुल 2 लाख 60 हजार वोटर हैं. मुस्लिम 25 फीसदी और दलित 16 फीसदी हैं. ये सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है. पिछले चुनाव में कांग्रेस के मनिभाई वाघेला को जीत मिली थी.


अल्पेश का कहना है कि वो जिग्नेश को साथ लेकर ही विधानसभा पहुंचेंगे. अल्पेश ठाकोर को भरोसा है कि दोनों लड़के जनता के साथ साथ कांग्रेस का भाग्य भी बदल देंगे.


उत्तर गुजरात में 53 सीटें आती हैं, ग्रामीण इलाकों में 19 सीट आती है. 2012 में कांग्रेस ने 12 सीट जीती और बीजेपी को 7 सीट मिली थीं. उत्तर गुजरात में शहरों में कुल 34 सीट आती हैं. 2012 में बीजेपी ने 25 और कांग्रेस ने 9 सीटें जीती थी. अहमदाबाद की 21 सीटों में से बीजेपी ने 17 सीट जीती थीं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: alpesh thakor and jignesh mevani may give tough fight to bjp in north gujarat
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ‘आई एम करप्शन’ बन चुकी है AAP, किसी भी वक्त चुनाव के लिए हैं तैयार: BJP