राजस्थान: जब घोड़ी पर बैठकर दुल्हन ने निकाली बरात, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

राजस्थान: जब घोड़ी पर बैठकर दुल्हन ने निकाली बरात, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

By: | Updated: 21 Apr 2017 01:24 PM

नई दिल्ली: आपने शादियों में दूल्हे को सज-धज कर घोड़ी पर चढ़कर दुल्हन के घर जाते देखा होगा. लेकिन राजस्थान के अलवर जिले में एक अनोखी शादी हुई, जिसमें दुल्हन घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे को लेने पहुंची.


परंपरा की बेड़ियों को तोड़ती यह घटना चर्चा का विषय बनी हुई है. अलवर जिले की बहरोड़ की 25 साल की जिया शर्मा अपनी शादी के मौके पर दुल्हन की लिबास में घोड़ी पर चढ़ीं और बारात के साथ शादी के लिए पहुंची, जहां दूल्हे के घरवालों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. इस मौके पर उनके दोस्त जमकर नाचे. जिया एमए इंग्लिश की छात्रा हैं.


द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इस खास नजारे का दीदार करने के लिए सड़क के दोनों ओर लोग खड़े थे. यहां तक कि कुछ लोग अपनी छतों से यह नजारा देख रहे थे. जिया ने बताया कि उनके माता-पिता ने शादी के लिए कोई दहेज नहीं दिया है. इस नायाब शादी पर दूल्हे के पिता गिराज शर्मा ने कहा, ''इससे समाज में एक मजबूत संदेश जाएगा. इससे समाज में यह संदेश जाएगा कि लड़के-लड़कियों में कोई फर्क नहीं होता है.''


गौरतलब है कि राजस्थान देश के उन राज्यों में शामिल हैं, जहां लिंग अनुपात निराशाजनक रहा है. आंकड़ों के मुताबिक साल 2001 में 0-6 साल के बच्चों का सेक्स रेसियो 909 था, जो साल 2011 में घटकर 888 हो गया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजिन्दर सच्चर का निधन, 'सच्चर कमेटी' के रहे थे अध्यक्ष