यात्रा शुरू होने से पहले बाबा भोलेनाथ के दर्शन

By: | Last Updated: Wednesday, 17 June 2015 9:41 AM

नई दिल्ली: यात्रा शुरू होने से पहले बाबा बोलेनाथ के दर्शन! शिव भक्तों के लिये अच्छी खबर! पूरे आकार माता पार्वती और पुत्र गणेश के साथ विराजमान हैं बाबा बर्फानी पवित्र गुफा में. यात्रा 2 जुलाई से शुरू होगी और 29 अगस्त  तक जारी रहेगी.

पहली तस्वीरें इस वर्ष के बाबा बर्फानी के अकार की जो माता पारवती और पुत्र गणेश के साथ भक्तों को दर्शन देने के लिये पवित्र अमरनाथ गुफा में प्रकट हुए हैं. आकार करीबन 12-14 फ़ीट का बना हैं. जो शिव भक्तों को इस वर्ष 2 जुलाई से आशीर्वाद देने के लिये प्रकट हुवा हैं. गुफा के आसपास बर्फ की अच्छी खासी मात्रा अब भी पाई जा रही हैं. बर्फ के बीच रास्ता बनाने का काम ज़ोरों पर चल रहा हैं.  खास कर संगम के आगे पवत्र गुफा तक सारा रसत अब भी बारी बर्फ में दबा हुआ है. शिव लिंगम  के अकार को देख यह अनुमान लगाया जा रहा हैं कि कोई भी भक्त  बिना दर्शन किये नहीं लौटेगा.

 

गुफा में बने आकार और शिव भक्तों को पूरी सुरक्षा और सुविधा मिले इस सब के लिये काम ज़ोरों पर शुरू किया गया हैं. गुफा को चारों तरफ से सनिटाईज़ करने के लिये सेना ने गुफा जाने वाले दोनों रास्तों पर करवाई शुरू करदी हैं. सेना ने इस करवाई को ऑपरेशन शिवा का नाम दिया हैं. इस काम के लिये चुने गए सेना के जवानों को विशष ट्रेनिग और ड्रिल करवाई जा रही हैं. ताकि हर स्थिति से निपटा जाए.

 

वहीं सेना के अलावा सुरक्षा एजेंसियां भी यात्रा सुरक्षा में जुट गयी हैं. सेना जहां एरिया डोमनेशन करेगी तो जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ दोनों रास्तों और गुफा और बेस कैम्पों को संभालेगी.  बीएसफ पुलिस और सीआरपीएफ के मदद के लिये स्टैंडबाई रहेगी. इसके इलावा सभी यात्रा से संबंधित विभागों को अपना-अपना काम सौंपा गया हैं. पानी , बिजली , ट्रांसपोर्ट, और स्वस्थ हर विभाग के  लोगों की टीम यात्रा में सकरी रहेगी.

 

इसके इलावा मौसम विभाग हर वर्ष की तरह रडार  गुफा और रास्तों पर काइम करेगी ताकि हर घंटे बदलते मौसम से यात्रियों को बाख़बर रखा जाए. बालटाल और पहलगाम में दो बेस कैंप होगे. हर दिन 15  हज़ार यात्रियों को पैदल गुफा दोनु रास्तों से आने जाने की अनुमति होगी. पैदल के इलावा चॉपर सर्विस भी पहलगाम और बालटाल से सेवा प्रधान करेगी. कुल मिलाकर यात्रा को सरल सफल और सुरक्षित बनाने के लिये पूरा इंतज़ाम किया जा रहा हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: amarnath_bholenath_worship
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? AMARNATH Jammu Kashmir
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017