DETAIL: उत्तर कोरिया और अमेरिका में जंग हुई तो 18 लाख लोग मारे जाएंगे?

DETAIL: उत्तर कोरिया और अमेरिका में जंग हुई तो 18 लाख लोग मारे जाएंगे?

आखिरी बार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच 1950-53 तक जंग हुई. तीन साल की इस जंग में करीब 25 लाख लोग मारे गए. करीब 36 हजार 500 अमेरिकी सैनिकों को अपनी जान इस जंग में गंवानी पड़ी. ऐसे ही वियतनाम युद्ध में करीब 20 लाख लोगों की जान गयी.

By: | Updated: 28 Sep 2017 08:30 PM
नई दिल्ली: उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच के हालात अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि हमने सैन्य विकल्प चुना तो यह उत्तर कोरिया के लिए विनाशकारी होगा. हम लोग दूसरे विकल्प के लिए पूरी तरह तैयार है. ट्रंप के ताजा बयान से ऐसा लग रहा है कि अमेरिका किसी भी दिन उत्तर कोरिया पर हमला कर सकता है.

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि हम लोग दूसरे विकल्प के लिए पूरी तरह तैयार हैं, ये एक पसंदीदा विकल्प नहीं है लेकिन अगर हमने ये विकल्प चुना तो ये विनाशकारी होगा. मैं आपको बता सकता हूं उत्तर कोरिया के लिए विनाशकारी, जिसे सैन्य विकल्प कहा जाता है, अगर हमें ये चुनना पड़े तो हम जरूर चुनेंगे.

उत्तर कोरिया और अमेरिका में जंग हुई तो कितने लोग मारे जाएंगे?

ट्रंप का इशारा साफ है, अगर किम जोंग उन ने अपनी हिमाकत जारी रखी तो वो दिन दूर नहीं जब अमेरिकी सेना उत्तर कोरिया पर हमला कर देगी. दुनिया ने छोटी बड़ी कई जंग देखी हैं, जिनमें लाखों की संख्या में लोग मारे गए हैं. दुनिया ने परमाणु बमों की विनाशकारी ताकत भी देखी है, जिसके घाव आज भी हिरोशिमा और नागासाकी को दर्द देते हैं. अब ऐसे में दुनिया एक और लड़ाई के मुहाने पर खड़ी है. कितने लोगों की जान इस जंग में जा सकती है ये बताने से पहले आपको पिछली कुछ लड़ाईयों के आंकड़े बता देते हैं.

आखिरी बार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच 1950-53 तक जंग हुई. तीन साल की इस जंग में करीब 25 लाख लोग मारे गए. करीब 36 हजार 500 अमेरिकी सैनिकों को अपनी जान इस जंग में गंवानी पड़ी. ऐसे ही वियतनाम युद्ध में करीब 20 लाख लोगों की जान गयी. करीब 20 साल तक चली इस जंग में 58 हजार से ज्यादा अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई. अफगानिस्तान में करीब डेढ़ लाख लोग मारे गए, जबकि करीब 2400 अमेरिकी सैनिकों की जान गयी. इराक जंग की बात करें तो करीब पांच लाख लोग इस युद्ध में मारे गए और करीब 4500 अमेरिकी सैनिकों की इसमें मौत हुई.

इन लड़ाईयों में अमेरिकी सेना के सामने कमज़ोर सेनाएं थीं, जिनके पास ना तो उच्च तकनीक वाले हथियार थे और ना ही सैन्य बल ही ज्यादा था, लेकिन उत्तर कोरिया के मामले में ऐसा नहीं है, उत्तर कोरिया के पास ना सिर्फ परमाणु मिसाइलें हैं बल्कि तकनीक और आधुनिक हथियारों से भी लैस हैं. इसलिए सीधी लड़ाई अमेरिकी सेना के लिए भी आसान नहीं रहेगी. शायद इसीलिए अमेरिकी रक्षा विभाग ने उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाली जंग में मौतों का आंकलन कराया है. सेना के एक रिटायर्ड जनरल ने इस जंग का सिम्यूलेशन टेस्ट किया है, आपको बता दें कि 1994 में अमेरिकी सेना के कमांडर ने रिपोर्ट सौंपी थी कि अगर उत्तर कोरिया से लड़ाई हुई तो करीब 10 लाख लोगों की मौत होगी. जबकि सिम्यूलेशन टेस्ट की ताजा रिपोर्ट में रिटायर्ड जनरल ने कहा है कि उत्तर कोरिया से जंग में रोज़ाना 20 हजार लोगों की मौत होगी. यानी अगर जंग तीन महीने भी खिंचती है तो करीब 18 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात: पीएम मोदी करेंगे अंबाजी मंदिर में दर्शन, राहुल ने जगन्नाथ मंदिर में टेका मत्था