उद्धव और राज ठाकरे आ सकते हैं साथ, सूत्रों के मुताबिक राज ने अपने कुछ उम्मीदवारों का सिंबल रोका

By: | Last Updated: Friday, 26 September 2014 12:00 PM
Amid Break-Up With BJP, Uddhav Pinged Estranged Cousin Raj

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी और कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन टूट चुका है और अब खबर आ रही है कि उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे के बीच नजदीकियां बढ़ रही हैं. खबर ये भी है कि उद्धव ने फोन करके अपने बीमार भाई राज ठाकरे का हालचाल भी पूछा है. अब सवाल उठ रहा है कि क्या दोनों भाई एक बार फिर से हाथ मिलाएंगे.

 

साल 2006 में राज ठाकरे और उद्धव का अलगाव हुआ था. तब से दोनों भाई एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोंकते रहे लेकिन लेकिन हो सकता है कि इस चुनाव में दोनों भाई फिर से एक साथ अपने विरोधियों का मुकाबला करते नजर आएं.

 

दरअसल सूत्रों की खबर है कि उद्धव ठाकरे ने दो दिन पहले राज ठाकरे को फोन करके उनकी तबियत का हालचाल पूछा था. खबर ये भी है कि बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद शिवसेना और एमएनएस के नेताओं के बीच बातचीत शुरू है और एमएनएस ने अपने कुछ उम्मीदवारों को नामांकन के लिए दिए जाने वाला अधिकार पत्र फिलहाल रोक दिया है.

 

मतलब पहली नजर में लग रहा है कि दोनों भाईंयों के बीच बातचीत चल रही है और अगर बात बन गई तो फिर दोनों भाई साथ भी आ सकते हैं.

 

चुनावी नजरिए से दोनों भाईंयों के साथ आने से महाराष्ट्र की राजनीति में क्या फर्क पड़ सकता है, इस चीज को समझने के लिए 2009 के विधानसभा चुनाव के इन आंकड़ों को देखिए.

 

साल 2009 में शिवसेना ने 169 सीटों पर चुनाव लड़ा था, 16.26 फीसदी वोट पाए थे और कुल 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि एमएनएस ने 143 सीटों पर चुनाव लड़ा था, 6 फीसदी वोट पाए थे और 13 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

 

जाहिर है अब अगर दोनों भाई एक साथ मैदान में आ जाते हैं तो फिर महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा बदलाव दिख सकता है. खासकर इस बात को देखते हुए कि दोनों के चुनावी मुद्दे मराठी अस्मिता के इर्द गिर्द ही घूमते रही है.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Amid Break-Up With BJP, Uddhav Pinged Estranged Cousin Raj
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP Raj Thackeray uddhav
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017