बीजेपी महासचिव अमित शाह की Z+ सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल

By: | Last Updated: Thursday, 3 July 2014 3:20 AM

नई दिल्ली: बीजेपी महासचिव अमित शाह को अत्यधिक खतरे की आशंका के बाद गृहमंत्रालय ने उन्हें ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा दी है. बीजेपी महासचिव अमित शाह की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने सवाल खड़े कर दिये हैं. कांग्रेस ने कहा है कि देश जानना चाहेगा कि अमित शाह को किससे और किस तरह का खतरा है. बीजेपी ने जवाब में गांधी परिवार के सदस्यों को मिली सुरक्षा का मुद्दा उठाकर हमला बोला है. सरकार ने अमित शाह की सुरक्षा की समीक्षा करते हुए उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है.  

 

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करीबी सहयोगी शाह की चौकसी सीआरपीएफ के कमांडो चौबीसों घंटे करेंगे और सशस्त्र प्रहरी उनके आवास पर तैनात किए जाएंगे.

 

वह देश में जहां कहीं जाएंगे, वहां उच्च स्तर की सुरक्षा पाएंगे.

 

भाजपा नेता ने उत्तर प्रदेश में पार्टी को मिली शानदार जीत में अहम भूमिका निभायी थी. उन्हें अब तक गुजरात पुलिस की सुरक्षा उपलब्ध थी.

 

गुजरात के पूर्व गृहमंत्री शाह को सोहराबुद्दीन शेख, उसकी पत्नी कौसर बी और शेख के सहयोगी तुलसीराम प्रजापति फर्जी मुठभेड़ के सिलसिले में 2010 में गिरफ्तार किया गया था.

 

क्यों मिली सुरक्षा?

सरकार की ओर से कहा गया है कि अमित शाह की जान पर खतरे की आशंका की वजह से उन्हें जेड प्लस सुरक्षा दी गई है. दस दिन पहले आईबी ने अमित शाह ने ऐसी जानकारी दी थी कि अमित शाह को आतंकी निशाना बना सकते हैं. आईबी की ओर से आई जानकारी के बाद गृह मंत्रालय ने उन्हें जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराने का फैसला किया.

   

क्या है Z+ सुरक्षा?

जेड प्लस सुरक्षा में 36 कमांडो मिलते हैं. जिसमें  बारह एक शिफ्ट में होंगे. कुल तीन शिफ्ट होती हैं

चार गाड़िया मिलेंगी. पायलट कार, एस्कॉर्ट कार, ड्राइवर कार और इमरजेंसी कार होगी. अमित शाह की सुरक्षा के लिए जेड प्लस सुरक्षा में सीआरपीएफ के कमांडो तैनात किए जाएंगे.

घर की सुरक्षा के लिए भी जवान मिलेंगे. ये सुरक्षा घेरा पूरे देश में हर जगह मुहैया कराया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: amit_shah_security
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017