एक इनोवेटिव आइडिया और बनें 20 दिनों तक राष्ट्रपति के मेहमान

By: | Last Updated: Wednesday, 19 November 2014 6:25 AM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन को देखकर अगर आपके मन में राष्ट्रपति भवन के अंदर रहने की इच्छा है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. अब आपके पास देश के राष्ट्रपति भवन में रहने का मौका है.

 

अगर आपके पास एक इनोवेटिव आडिया हो तो आपकी यह इच्छा जरूर पूरी हो सकती है.  एक इनोवेटिव आइडिया आपको राष्ट्रपति भवन में रहने का मौका दिला सकता है वो भी एक या दो नहीं बल्कि पूरे 20 दिन के लिए.

 

दरअसल राष्ट्रपति की ओर से इनोवेशन ऐंड स्कॉलर इन रेजीडेंट स्कीम के लिए देश भर से नए-नए इनोवेटिव आइडिया मंगवाए गए हैं. इस स्कीम में देश के लेखक, कलाकार और इनोवेशन स्कॉलर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2014 है.

 

इस स्कीम के तहत राष्ट्रपति भवन का पैनल बेस्ट आइडिया को चुनेगा. जीतने वाले व्यक्ति को 20 दिन राष्ट्रपति भवन में मेहमान के रूप में रहने का मौका मिलेगा.

 

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको  इनोवेशन ऐंड स्कॉलर इन रेजीडेंट स्कीम के पेज पर जाना होगा. यहां आप अपने आइडिया के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

आपको बता दें इस स्कीम के जरिए विजेता व्यक्ति 7 मार्च, 2015 को राष्ट्रपति भवन में प्रवेश करेगा और 20 दिन बाद 27 मार्च तक वह राष्ट्रपति भवन में रहेगा.

 

भारत का राष्ट्रपति भवन दुनिया के किसी भी राष्ट्रपति के भवन से बड़ा है. इसमें 340 कमरे हैं. इसे 1929 में मशहूर वास्तुकार सर एड्विन्स लैंडसीयर लूट्यन्स ने डिज़ायन किया था.

 

इस पूरे परिसर के निर्माण में कहीं भी स्टील का इस्तेमाल नहीं किया गया है जो इस स्थान की एक अलग प्रकार की खासियत है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: an Innovative Idea and Become guest of the president for 20 days
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017