स्मृति ईरानी से विवाद पर काकोदकर ने आखिरकार तोड़ी अपनी चुप्पी

By: | Last Updated: Saturday, 23 May 2015 11:25 AM
anil kakodkar

नई दिल्ली: जाने-माने परमाणु वैज्ञानिक और IIT बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के अध्यक्ष डॉ अनिल काकोदकर ने आरोप लगाया है कि IIT डायरेक्टरों की नियुक्ति में सरकार ने चयन प्रक्रिया की अनदेखी की है. आपको बता दें कि यह बात पटना, भुवनेश्वर और रोपड़ IIT की है.

 

NDTV को दिये इंटरव्यू में उन्होंने दावा किया कि इसी कारण उन्होंने मार्च में इस्तीफा दिया था. शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी से विवाद पर इस्तीफा देने वाले IIT मुंबई के डायरेक्टर अनिल काकोदकर ने आखिरकार ढाई महीने बाद अपनी चुप्पी तोड़ी है.

 

टीवी चैनल एनडीटीवी को दिये इंटरव्यू में अनिल काकोदकर ने कहा कि मैंने इस्तीफा इसलिए दिया, क्योंकि मैं IIT डायरेक्टरों की उस चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं होना चाहता था, जो लॉटरी चलाने की तरह है.

 

36 लोगों में से तीन IIT के डायरेक्टरों को चुनने का फैसला आप 6-7 घंटे में नहीं कर सकते है. जब चयन प्रक्रिया में सब कुछ आपने दरकिनार कर दिया, तो आप इस तरह फैसला कर रहे हैं जैसे कि लॉटरी चला रहे हैं.

 

पिछले साल दिसंबर में IIT दिल्ली के डायरेक्टर रघुनाथ शेवगांवकर के इस्तीफे को लेकर अनिल काकोदकर का स्मृति ईरानी से विवाद सामने आया था. रघुनाथ शेवगांवकर का दो साल का कार्यकाल बाकी था.

 

ऐसा माना जा रहा था कि शिक्षा मंत्री के दवाब में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. अनिल काकोदकर ने इसी पर आपत्ति जताते हुए IIT मुंबई के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन उनका इस्तीफा मंजूर नहीं किया गया.

 

बाद में शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी का बयान आया कि तीन IIT में डायरेक्टरों की नियुक्ति होनी है. उनकी चयन प्रक्रिया में डॉ अनिल काकोदकर शामिल होंगे. एनडीटीवी से इंटरव्यू में डॉ अनिल काकोदकर ने इस बात का भी खंडन किया है.

 

उन्होंने कहा कि मैं चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं हुआ हूं. मैं चयन समिति में दोबारा गया ही नहीं. IIT बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष के रूप में मेरा कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है. मैं दूसरे सारे कामों से जुड़ा हूं, लेकिन चयन प्रक्रिया से नहीं.

 

कोकादकर के आरोपों पर सरकार की प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है लेकिन सवाल फिर गरमा गया है कि क्या IIT डायरेक्टरों की नियुक्ति में चयन प्रक्रिया की जगह सरकार मनमानि कर रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: anil kakodkar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017