अन्ना अभियान आज से शुरू, सुबह 10 बजे पलवल से भूमि अधिकार चेतावनी यात्रा को रवाना करेंगे

By: | Last Updated: Friday, 20 February 2015 1:54 AM
AnnaHazare_protest_JantarMantar_landordinance

नई दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने आज से मोदी सरकार के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है. अन्ना हजारे आज हरियाणा के पलवल से ‘किसान अधिकार चेतावनी सत्याग्रह’ पदयात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे और फिर 24 फरवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर अन्ना की मौजूदगी में इस अध्यादेश के खिलाफ प्रदर्शन होगा.

 

24 फरवरी को किसानों की एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस जनसभा में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर सहित देश भर के 70 संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. एक वर्ष से अधिक समय के अंतराल पर अपने पहले बड़े कार्यक्रम में हजारे भूमि अधिग्रहण विधेयक पर केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश कर सकते हैं, जिसका किसान विरोध कर रहे हैं.

 

अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली में शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हजारे का दिल्ली का यह पहला दौरा होगा.

 

गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले साल भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधनों को लेकर एक अध्यादेश को मंजूरी दी थी. हाल ही में अन्ना हजारे ने इस अध्यादेश को किसानों के खिलाफ बताया था और इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना की थी.

 

इस आंदोलन के बारे में जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता और एकता परिषद के संस्थापक पी वी राजगोपाल ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ आगामी 24 फरवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन सरकार को ‘चेतावनी’ होगी, लेकिन अगर इस ‘किसान विरोधी’ अध्यादेश को वापस नहीं लिया गया तो अन्ना हजारे के नेतृत्व में इस मुद्दे पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जाएगा.

 

राजगोपाल ने कहा, ‘आगामी 24 फरवरी को जंतर-मंतर पर होने वाला प्रदर्शन सरकार को चेतावनी होगी. हम चाहते हैं कि सरकार इस किसान विरोधी अध्यादेश को वापस ले. अगर सरकार ने इस अध्यादेश को वापस नहीं लिया तो फिर अन्ना हजारे के नेतृत्व में राष्ट्रव्यापी आंदोलन होगा. अन्नाजी और हम लोग देश भर में घूमकर इस मुद्दे पर किसानों को एकजुट करने का काम करेंगे.’

 

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ आंदोलन में कई किसान संगठनों के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक केएन गोविंदाचार्य, सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर, अरूणा रॉय, बाल विजय, एवं स्वामी अग्निवेश, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान, उदय कुमार, राजेन्द्र सिंह और कई दूसरे लोग समर्थन कर रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AnnaHazare_protest_JantarMantar_landordinance
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: AnnaHazare land ordinance protest
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017