एलर्जी से हैं परेशान! तो खाइए ये 6 सुपरफूड

By: | Last Updated: Monday, 10 August 2015 11:57 AM
Anti-Allergy Superfoods

 

नई दि‍ल्ली: एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है. एलर्जी आमतौर पर नाक, गले, कान, फेफड़ों और त्वचा को प्रभावित करती है.

 

एलर्जी होने पर नाक बहना, त्वचा में खुजली, आंखों से पानी आना, त्वचा पर रेशेज पड़ना, सांस लेने में दिक्कत होना, सूजन आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

 

बेशक एलर्जी का इलाज उसके कारण को जानकर कुछ दवाओं से किया जा सकता हैं लेकिन हम आपको टॉप10हॉमरेमेडिस वेबसाइट पर दिए गए कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से आप एलर्जी को कम कर सकते हैं.

 

सेब

रोजाना एक सेब खाने से ना सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम सेहतमंद रहता हैं बल्कि आप एलर्जी से भी बचते हैं. सेब के छिलके में उच्च मात्रा में केर्सेटिन (quercetin) पाया जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

 

आप सेब का जूस भी पी सकते हैं या फिर सेब को सलाद के तौर पर दलिए के साथ भी खा सकते हैं.

 

हल्दी

 

एलर्जी से बचने के लिए हल्दी सबसे दमदार है. हल्दी में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो कि एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. आप चाहें तो हल्दी को खाना बनाने के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि जरूरी हो तो डॉक्ट‍र की सलाह पर हल्दी के सप्लीलमेंट्स भी ले सकते हैं.

 

लहसन

 

लहसन भी एक ऐसा एंटी एलर्जिक है जिसे आपको अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. लहसन में मौजूद तत्वों से एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है.यह एक एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ भी है.

 

इतना ही नहीं, लहसन का सेवन करने से एलर्जी के मौसम में डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती. एलर्जी से बचने के लिए रोजाना लहसन के दो पीस पीसकर कर खाएं. यदि जरूरी हो तो डॉक्टर की सलाह पर हल्दी के सप्लीकमेंट्स भी ले सकते हैं.

 

नींबू

 

इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला नींबू एलर्जी से दूर रखने में कारगर भूमिका निभाता है. नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.  एलर्जी से बचने के लिए रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए. चाहें तो ऑलिव ऑयल युक्त सलाद के साथ जूस में एक नींबू मिलाकर ले सकते हैं.

 

ग्रीन टी

 

जिन लोगों को एलर्जी बहुत जल्दी हो जाती है उनको ग्रीन टी पीनी चाहिए. ग्रीन टी पीने से ना सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होगा बल्कि एलर्जी से बचने में भी मदद मिलेगी.

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन में एलर्जी से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं. रोजाना दो कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. साथ ही ग्रीन टी में शहद और नींबू भी मिलाया जा सकता है.

 

अदरक

 

लहसून की तरह अदरक भी बेहद असरदार एंटी एलर्जिक फूड है. अदरक के सेवन से सांस की बीमारी में आराम मिलता है और एलर्जी के कारण अस्थमा होने से भी निजात मिलती है.

 

रोजाना अदरक की चाय 2 बार पीनी चाहिए है. चाहे तो अदरक को खाने में भी मिलाया जा सकता है, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. डॉक्टर की सलाह पर अदरक के सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Anti-Allergy Superfoods
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017