जेल चले जाएंगे लेकिन 5 करोड़ का हर्जाना नहीं भरेंगे : श्री श्री रविशंकर

By: | Last Updated: Friday, 11 March 2016 9:49 AM
Art of Living will challenge green tribunal’s Rs 5 cr penalty order

नई दिल्ली : यमुना किनारे आर्ट ऑफ लिविंग के विश्व सांस्कृतिक सम्मलेन को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. एक तरफ जहां एनजीटी ने आयोजकों पर पांच करोड़ का जुर्माना लगाया है वहीं श्री श्री रविशंकर अड़ गए हैं कि वे जुर्माना नहीं देंगे. उनका कहना है कि वे जेल भी जाने के लिए तैयार हैं लेकिन जुर्माना नहीं देंगे. पहले कहा गया था कि एनजीटी के आदेश को संस्था की ओर से चुनौती दी जाएगी.

विवादों के बीच आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यक्रम का उद्धाटन करेंगे पीएम

श्री श्री रविशंकर ने दैनिक भास्कर को कथित तौर पर बयान दिया है कि वो जेल जाएंगे लेकिन हर्जाना नहीं भरेंगे. इससे पहले एनडीटीवी से भी रविशंकर ने कहा था कि वे जेल चले जाएंगे, लेकिन हर्जाने की रकम नहीं भरेेंगे.

आपको बता दें कि श्री श्री के पास 5 करोड़ का जुर्माना भरने के लिए आज तक का समय है. अभी श्री श्री और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल का विवाद खत्म नहीं हुआ है. एनजीटी ने उत्सव की इजाजत तो दी है लेकिन आर्ट ऑफ लिविंग को 5 करोड़ हर्जाना भरने को कहा है.

आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम से जुड़े विवादों को ‘विराम’ दें : केजरीवाल

फैसला सुनाते हुए एनजीटी ने कहा था कि याचिकाकर्ताओं ने देरी कर दी. आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है, लिहाजा इसे अब रोका नहीं जा सकता. एनजीटी ने आदेश में कहा है कि आर्ट ऑफ लिविंग यमुना में इको-एंजाइम न डाले, साथ ही ऐसा कोई काम न करे जिससे पर्यावरण को नुकसान हो.

पढ़ें: श्री श्री रविशंकर के महोत्सव पर ये 7 दलील 

एनजीटी ने दिल्ली विकास प्राधिकरण पर 5 लाख का और दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पर भी 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. विश्व सांस्कृतिक महोत्सव 11 से 13 मार्च तक होना है. दिल्ली में पहली बार यमुना के किनारे दुनिया भर के 35 हजार से ज्यादा कलाकार जुटेंगे.

5 करोड़ के हर्जाने और शर्तों के साथ श्री श्री के आयोजन को NGT की हरी झंडी

श्रीश्री के कार्यक्रम में रूस, अर्जेंटीना, स्विटरजलरैंड और जापान समेत दुनिया भर के 35 हज़ार से ज्यादा कलाकार शामिल होंगे. इस बीच आयोजन स्थल पर पंटून ब्रिज(पीपा पुल) बनाने को लेकर भी विवाद चल रहा है. पता चला है कि रक्षा मंत्रालय ने सेना से 6 पुल बनाने को कहा था, लेकिन सेना ने कहा कि वो दो ही पुल बना सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Art of Living will challenge green tribunal’s Rs 5 cr penalty order
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017