मोदी सरकार का एलान, जम्मू कश्मीर से नहीं हटाई जाएगी धारा 370

By: | Last Updated: Wednesday, 25 February 2015 8:35 AM
article 370 will not repeal

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी की सरकार बनने वाली है. उससे पहले राज्यसभा में सरकार ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 नहीं हटाई जाएगी.

 

गृह राज्य मंत्री हरिभाई चौधरी ने राज्यसभा में लिखित जवाब में स्थिति साफ की है. ये वही धारा है जो जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देती है.

 

आपको बता दें कि बीजेपी की राजनीति के जो तीन मुख्य विवादित मुद्दे रहे हैं उनमें जम्मू-कश्मीर से धारा 370 का हटाना भी रहा है. लेकिन जम्मू-कश्मीर में साझा सरकार की ओर बढ़ने के बाद मोदी की सरकार ने कहा है कि धारा 370 बनी रहेगी. एक मार्च को जम्मू कश्मीर में मुफ्ती मोहम्मद सईद सीएम बनने वाले हैं और बीजेपी उस गठबंधन सरकार का हिस्सा बनेगी.

 

दिलचस्प बात ये है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने अपने ‘विज़न डॉक्यूमेंट’ में अनुच्छेद 370 का कोई जिक्र नहीं किया था.

 

घोषणापत्र में हटाने का था वादा?

 

लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई थी. पार्टी ने कहा था कि धारा 370 पर सभी पक्षों से बातचीत करेंगे और पार्टी धारा 370 के हटाने पर प्रतिबद्ध है.

 

क्या है अनुच्छेद 370

 

भारतीय संविधान के तहत जम्मू कश्मीर का अलग संविधान है. इसी अनुच्छेद के तहत जम्मू कश्मीर को स्वायत्त राज्य का दर्जा मिला है और विशेष अधिकार मिले हैं. इसके तहत विदेश, वित्त, रक्षा और दूरसंचार को छोड़कर बाकी विभागों में केंद्र का कानून लागू करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति जरूरी होती है.  इसके तहत राज्य के बाहर का नागरकि संपत्ति भी नहीं खरीद सकता. आजादी के बाद से ही ये व्यवस्था अस्थायी तौर पर लागू है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: article 370 will not repeal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017