8 राष्ट्रीय पुरस्कार और 7 यूनेस्को पुरस्कार जीतने वाला देश छोड़ना चाहता है?

By: | Last Updated: Thursday, 28 January 2016 9:07 PM
artist want to leave country

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के धार जिले में बाग प्रिंट के सबसे बड़े कलाकार मोहम्मद यूसुफ खत्री ने देश छोड़ने की धमकी दी है. कई राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके इस कलाकार का कहना है कि वह और उनका परिवार यहां सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं.

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ की झांकियां देश के लिए गर्व की तस्वीरें होती हैं. गर्व की ऐसी ही एक तस्वीर का हिस्सा मोहम्मद यूसुफ खत्री भी थे.

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल से करीब साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर धार जिले के एक कस्बे का नाम है बाग. लेकिन छोटे से कस्बे में पिछले 40 साल से बाग प्रिंट की कारीगरी कर रहे यूसुफ का लोहा दुनिया मान चुकी है. मोहम्मद यूसुफ खत्री के परिवार को आठ राष्ट्रीय पुरस्कार और 7 यूनेस्को पुरस्कार मिल चुके हैं. बाग प्रिंट में मोहम्मद यूसुफ को महारथ हासिल है वो प्राकृतिक रंगों के जरिए हाथ से तैयार होने वाली कारीगरी है जिसका नाम भी बाग कस्बे के नाम पर बाग प्रिंट पड़ा था.

मोहम्मद युसूफ का हुनर और कारीगरी कितनी बड़ी है इसका अंदाजा लग गया होगा लेकिन इतना बड़ा कलाकार देश छोड़ने की बात कर रहा है आखिर क्यों?

मोहम्मद यूसुफ का आरोप है कि 6 से 9 जनवरी के बीच जब धार में माहौल बिगड़ा था तो कुछ लोगों ने उनके भाई और बेटे पर हमला किया था. और उनके कारखाने के एक हिस्से को आग लगा दी गई थी. यूसुफ की शिकायत है कि हमलावर अब भी उन्हें धमका रहे हैं. इतना कुछ होने के बाद मोहम्मद यूसुफ खत्री इस शहर और राज्य ही नहीं देश छोड़कर अमेरिका में बसने का मन बना रहे हैं.

पुलिस के मुताबिक धार के बाग कस्बे में छेड़खानी की एक घटना के बाद तनाव और आगजनी की घटना हुई थी जिसमें 35 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक आरोपियों के खिलाफ जो कार्रवाई होनी चाहिए वो हुई है.

मोहम्मद यूसुफ खत्री का कहना है कि कारखाने की आग बुझ गई है लेकिन दिल की आग नहीं बुझेगी. पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करके उनको सुरक्षा दे तो वो अपना फैसला बदल भी सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: artist want to leave country
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Artist artist want to leave country
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017