यौन हमले के बाद 42 साल तक कोमा में रहने वाली अरुणा शानबाग की 66 साल की उम्र में मौत

By: | Last Updated: Monday, 18 May 2015 4:47 AM

नई दिल्ली: 42 साल तक कोमा में रहने वाली अरुणा शानबाग की मौत हो गई है. अरुणा शानबाग के साथ 1973 में रेप की कोशिश हुई थी. रेप में नाकाम रहने पर अस्पताल के वार्ड ब्वॉय ने उन पर हमला किया था. उसके बाद से वो लगातार कोमा में थीं.

 

मुंबई के केईएम अस्पताल की नर्स अरुणा का इलाज उसी अस्पताल में चलता रहा. डॉक्टरों की लाख कोशिशों के बाद भी अरुणा को बचाया नहीं जा सका.  पिछले कई दिनों से अरुणा वेंटिलेटर पर थीं.

 

अरुणा शानबाग की मौत

 

पिछले चार दशक से अरूणा अस्पताल के वार्ड नंबर चार से लगे एक छोटे से कक्ष में थी. मंगलवार को अरूणा की देखरेख कर रही नर्सों ने देखा कि उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. तब उन्होंने उसे कक्ष से बाहर निकाला और आईसीयू ले गईं जहां उसे एंटीबायोटिक दवाएं दी गईं.

 

केईएम अस्पताल के डीन डॉ अविनाश सुपे ने बताया कि हाल ही में उसे निमोनिया होने का पता चला था और उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था. जांच में पता चला कि अरूणा को फेफड़ों में संक्रमण था. उसे नलियों की मदद से भोजन दिया जाता था.

 

अरूणा केईएम अस्पताल में जूनियर नर्स के तौर पर काम करती थी. 27 नवंबर 1973 को वार्ड ब्वॉय सोहनलाल भरथा वाल्मीकि ने अरूणा पर यौन हमला किया और कुत्ते के गले में बांधने वाली चेन से अरूणा का गला घोंटने की कोशिश की जिससे अरूणा के मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो गई. हमले के बाद से अरूणा निष्क्रिय अवस्था में आ गई.

 

जब इस हालत में पड़े पड़े अरूणा को 38 साल हो गए तब 24 जनवरी 2011 को उच्चतम न्यायालय ने अरूणा की मित्र पत्रकार पिंकी विरानी की एक अपील पर अरूणा की जांच के लिए एक स्वास्थ्य दल गठित किया. पिंकी ने अरूणा के लिए इच्छा मृत्यु की मांग की थी.

FULL STORY: अरुणा शानबाग की मौत के पीछे की कहानी 

अदालत ने सात मार्च 2011 को इच्छा मृत्यु संबंधी याचिका खारिज कर दी.

 

पिंकी ने उत्तर प्रदेश के हल्दीपुर की रहने वाली अरूणा की कहानी वर्ष 1998 में अपनी ‘नॉन फिक्शन’ किताब ‘‘अरूणा’ज स्टोरी’’ में बताई. अरूणा पर दत्तकुमार देसाई ने 1994-95 में मराठी नाटक ‘‘कथा अरूणाची’’ लिखा जिसका वर्ष 2002 में विनय आप्टे के निर्देशन में मंचन किया गया.

 

इस बीच, स्थानीय निकाय अधिकारियों ने अरूणा के रिश्तेदारों से अस्पताल के कर्मचारियों से संपर्क करने को कहा है. अरूणा की आखिरी ज्ञात संबंधी एक बहन थी जिसका कुछ साल पहले निधन हो चुका है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: aruna_shabagh_passes_away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ?????? aruna shanbagh
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017