दिल्ली का कूड़ा करने के लिए जिम्मेदार कौन है?

By: | Last Updated: Friday, 12 June 2015 3:39 PM
arvind kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली समेत तीनों निगमों की सैलरी के लिए 513 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. और दो जून से चली आ रही पूर्वी दिल्ली में सफाई कर्मचारियों की हडताल टूट गई है. कूड़े की राजनीति आज तब गरमा गई जब हड़ताल कर रहे एमसीडी के सफाई कर्मचारियों के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहुंच गए. सवाल ये है कि दिल्ली का कूडा किसने किया?

 

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय पर सफाई कर्मचारी आंदोलन कर रहे थे और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी इसमें शामिल होने पहुंच गये. करीब एक घंटे तक यहां रहे राहुल ने सफाई के सवाल पर केजरीवाल और केंद्र दोनों सरकारों पर निशाना साधा.

 

इधर राहुल धरने से वापस गए उधर खबर आई कि दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों के लिए 513 करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं . वैसे ये पैसे केजरीवाल सरकार की ओर से कल ही जारी किये गये थे.

 

नॉर्थ एमसीडी में करीब 17 हजार सफाई कर्मचारी हैं. हड़ताल से पूर्वी दिल्ली में हर तरफ कूड़ा फैला है. दो जून से ही कर्मचारियों ने काम ठप कर रखा है.

 

कूड़े पर राजनीति शुरू हुई तो उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा है कि जिस तरह दिन में 10 बार MHA और LG साहब कहते रहते हैं कि दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग हमारा काम है. एसीबी हमारे पास है. फाइल हम देखेंगे. 10 दिन में एक बार भी ये क्यूं नहीं कहते कि कूड़ा भी हम उठवा देंगे. एमसीडी के अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग गृह मंत्रालय तय करेगी, उनसे कूड़ा केजरीवाल उठवाएंगे?

 

वैसे पार्टी ने अब तय किया है कि शनिवार को मंत्री विधायक दिल्ली की सड़कों की साफ सफाई करेंगे.

 

फंड का झगड़ा क्या है ?

 

तीन साल पहले 2012 में हुए बंटवारे के बाद पूर्वी और उत्तरी नगर निगम की हालत खराब है जबकि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम फायदे में है. बंटवारे के वक्त से ही उत्तरी और पूर्वी नगर निगम घाटे में हैं. दोनों पर कर्ज ज्यादा और कमाई कम है.

 

नगर निगमों की आय प्रॉपर्टी टैक्स से होती है. ज्यादा टैक्स दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को मिलता है जबकि उत्तर नगर निगम के हिस्से में पांच बड़े अस्पताल और स्कूल हैं और ईस्ट दिल्ली में भी ज्यादा अनाधिकृत कॉलोनियां हैं इसलिए प्रॉपर्टी टैक्स कम मिलता है. इस राजनीतिक लड़ाई में नुकसान दिल्ली की जनता का हो रहा है. सवाल ये है कि दिल्ली का कूड़ा करने के लिए जिम्मेदार कौन है?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: arvind kejriwal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: arvind kejriwal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017