एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे: अभी भी दिल्ली की जनता के दिलों पर राज कर रहे हैं केजरीवाल

By: | Last Updated: Friday, 12 February 2016 8:12 PM
Arvind Kejriwal is still going strong in Delhi: servey

नई दिल्ली: दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार का एक साल पूरा हो गया है. इस पर एबीपी न्यूज-नीलसन ने सर्वे किया है. एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे के मुताबिक दिल्ली की जनता में अभी भी केजरीवाल काफी मजबूत हैं. उनकी प्रतियोगिया यूं कहें तो खुद से ही है. यदि उनकी लोकप्रियता सीटों के आधार पर तय करेंगे तो उनके लिए सोचने की बात है. बीजेपी के लिए खुशखबरी ये है कि उसकी लोकप्रियता और सीटों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी का अनुमान है. लेकिन वह केजरीवाल को बहुमत से नहीं रोक सकते हैं.

 

नीलसन सर्वे के मुताबिक सबसे अहम विषय ये है कि केजरीवाल के समर्थन में अभी भी दिल्ली की जनता है. मुस्लिम और गरीब तबका केजरीवाल के सबसे मजबूत समर्थक हैं. केजरीवाल के एक साल के कामकाज की बात करें तो लोगों ने औसत से बेहतर रेटिंग दी है. बीजेपी और कांग्रेस के समर्थक भी केजरीवाल के नर्सरी एडमिशन में मैनेजमेंट कोटा हटाने, ऑड-इवन जैसी पहल का समर्थन कर रहे हैं. पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में केजरीवाल की लोकप्रियता कमजोर है क्योंकि यहां बीजेपी समर्थकों की संख्या अधिक है.

 

एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे के मुताबिक करीब 82 फीसदी लोगों का मानना है कि ऑड-इवन दिल्ली में सफल है और 78 फीसदी तो ये भी मान रहे हैं कि इससे प्रदूषण कम होगा. पीएम नरेंद्र मोदी को कायर बोलने से करीब 53 फीसदी लोग ऐसा मानते हैं कि केजरीवाल की इससे निगेटिव इमेज नहीं बनी. डॉक्टर हर्षवर्द्धन बीजेपी के ऐसे नेता के रूप में पहली पसंद हैं जो केजरीवाल को टक्कर दे सकते हैं. 50 फीसदी से अधिक लोगों का मानना है कि पीएम के रूप में केजरीवाल अभी ठीक नहीं होंगे. उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में आने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है.

2 3 4 5    8pm 1 8pm 2

1. सबसे लोकप्रिय नेता कौन है ?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50 फीसदी, अरविंद केजरीवाल 39 फीसदी, राहुल गांधी को 7 फीसदी

मई 2015 सर्वे मोदी 48 केजरी 44 राहुल 7
मार्च 2015 सर्वे मोदी 33 केजरी 60 राहुल 5
नवंबर 2014 सर्वे मोदी 63 केजरी 25 राहुल 12

2. केजरीवाल कहते हैं कि केंद्र काम नहीं करने दे रहा, क्या आप सहमत हैं ?

हां 56 ना 36 पता नहीं 8
बीजेपी और कांग्रेस के 40 फीसदी समर्थक भी मानते हैं कि केंद्र काम नहीं करने दे रहा है.

3. दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के तहत आना चाहिए ?
राय बंटी हुई है फिर भी 52 फीसदी वोटर मानते हैं कि पुलिस पर सरकार का नियंत्रण रहे.

हां 52 ना 42 पता नही 6

4. सीएम के तौर पर केजरीवाल का काम कैसा रहा ?
केजरीवाल से ज्यादातर वोटर खुश दिखे, युवा और निचली आय वाले ज्यादा खुश हैं.

बहुत अच्छा 14 अच्छा 33 औसत 31 खराब 17 बहुत खराब 4

2015 चुनाव के नतीजे क्या थे?
आप 67 ( 54 फीसदी) बीजेपी 3 (33 फीसदी ) कांग्रेस 0 ( 10 फीसदी)

यदि दिल्ली में अभी चुनाव हो तो कौन जीतेगा ?
आम आदमी पार्टी को 48, बीजेपी को 22, कांग्रेस को 0 सीटें मिलेंगी.

अभी चुनाव तो किसे कितने वोट ?
आम आदमी पार्टी को 47 फीसदी, बीजेपी को 38 फीसदी, कांग्रेस को 12 फीसदी मत मिलेंगे. 50 फीसदी से अधिक लोगों का मानना है कि पानी को लेकर केजरीवाल सरकार बेहतर है, करीब 45 फीसदी बीजेपी और कांग्रेस के समर्थक भी इसे मानते हैं.

7

89

 

10

 

5101 लोगों से सवाल करके ये सर्वे तैयार किया गया है. दिल्ली के 28 विधानसभा क्षेत्र के लोगों से हर सवाल पूछा गया है. एबीपी न्यूज-नीलसन का ये सर्वे 23 से 31 जनवरी के बीच हुआ. 70 विधानसभी सीट में से 28 पर ये सर्वे किया गया. कुल 5 हजार 101 वोटरों से राय पूछी गई. ये सर्वे यूरोपियन सोसाइटी फॉर ओपिनियन एंड मार्केटिंग रिसर्च यानी ESOMAR के दिशानिर्देशों को पूरी तरह ध्यान में रखकर किया गया है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Arvind Kejriwal is still going strong in Delhi: servey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017