ABP NEWS सर्वे: बीजेपी के उम्मीद की 'किरन' पर भारी पड़े केजरीवाल

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 1:07 AM

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़ के पिछले सभी सर्वे में सीएम की रेस में अव्वल आने वाले आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केरजरीवाल एबीपी न्यूज़- नीलसन के ताज़ा सर्वे में भी बीजेपी की सीएम उम्मीदवार किरन बेदी पर बढ़ चढ़कर बाज़ी मार रहे हैं.

 

दिल्ली की सियासत में किरन बेदी के एंट्री के बाद कितनी बदली है दिल्ली की तस्वीर? मुख्यमंत्री की रेस में कौन है आगे और किसकी बनेगी सरकार? दिल्ली के इसी सियासी मिजाज को समझने और मतदाताओं के मूड को भांपने कर हम आपको एबीपी न्यूज़-नीलसन का फाइनल सर्वे बता रहे हैं कि चुनावी जंग में बीजेपी का झंडा लेकर किरन बेदी के कूदने के बाद भी जनता के बीच सीएम की रेस में अरविंद केजरीवाल नंबर वन हैं.

 

दिल्ली के लगभग 48 फीसदी लोगों ने केजरीवाल को सीएम पद की पहली पसंद बनाया है. वहीं बीजेपी की मास्टरस्ट्रोक मानी जाने वाली सीएम उम्मीदवार किरन बेदी के पक्ष में 42 फीसदी लोग हैं. इस रेस से कांग्रेस लगभग बाहर है मात्र सात फीसदी लोगों की सीएम पसंद कांग्रेस के अजय माकन हैं.

 

27 जनवरी के सर्वे

27 जनवरी को एबीपी न्यूज और नीलसन के ओपिनियन पोल में केजरीवाल दिल्ली की आधी से अधिक आबादी 51 फीसदी लोगों की सीएम पद की पहली पसंद थे, वहीं बीजेपी की सीएम उम्मीदवार किरन बेदी को 40 फीसदी लोग सीएम के तौर पर देखना चाहते थे और 8 फीसदी लोगों की सीएम के तौर पर पहली पसंद अजय माकन थे.

 


20 जनवरी के सर्वे

पिछली बार 20 जनवरी को एबीपी न्यूज और नीलसन के ओपिनियन पोल में 47 फीसदी लोगों की सीएम पसंद केजरीवाल थे जो अब एक फीसदी बढ़ चुकी है.  जबकि 43.9 फीसदी जनता किरन बेदी को सीएम के तौर पर देखना चाहती थी जो 1.9 फीसदी तक कम हो चुकी है किरन बेदी के इन गिरते प्रतिशत से ज्यादा फायदा केजरीवाल को और छोड़ा कांग्रेस नेता अजय माकन को भी हुआ है. जनवरी में हुए सर्वे में माकन को 6.7 फीसद जनता अपना  सीएम बनाना चाहती थी जो इस ताजा सर्वे में पूर्णांक में तब्दील हो चुका है.

 

किस दल को कितनी मिल सकती हैं सीटें ?

आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत से महज एक सीट कम होती दिख रही है. आम आदमी पार्टी को 35 सीटें तो बीजेपी को 29 और कांग्रेस के हिस्से 6 सीटें आ सकती हैं.

 

मत प्रतिशत?

37 फीसदी लोग अभी आम आदमी पार्टी को पसंद कर रहे हैं. 33 फीसदी बीजेपी और 18 फीसदी कांग्रेस को अपना समर्थन दे रहे हैं.

 

क्या किरन बेदी के आने से बीजेपी को फायदा हुआ?

40 फीसदी लोग बीजेपी को वोट देने की बात स्वीकार कर रहे हैं तो 37 फीसदी मत देने से मना कर रहे हैं. 10 फीसदी का कहना है कि अब वह बीजेपी को अपना वोट नहीं दे सकते हैं. जबकि सात फीसदी लोग संशय में हैं.

 

कैसे हुआ सर्वे ?

दिल्ली में कुल 70 सीटें हैं. यह सर्वे 35 सीटों पर किया गया है. यह सर्वे 6,396 लोगों के साथ बातचीत पर आधारित है. 18 साल से उपर के रजिस्टर्ड मतदाताओं से ही प्रश्न पूछे गये हैं. यह सर्वे 25 जनवरी से 31 जनवरी 2015 तक की लोगों की राय पर आधारित है. ये सर्वे यूरोपियन सोसाइटी फॉर ओपिनियन एंड मार्केटिंग रिसर्च यानी ESOMAR के दिशानिर्देशों को पूरी तरह ध्यान में रखकर किया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें-

ABP NEWS सर्वे: लोकप्रियता के मामले में केजरीवाल की वजह से मोदी के माथे पर आया पसीना 

ABP NEWS सर्वे : दिल्ली में पूर्ण बहुमत की ओर आम आदमी पार्टी? 

ABP NEWS सर्वे : दिल्ली में अभी भी केजरीवाल का धूम 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: arvind kejriwal is the most prefered cm candidate
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017