बड़े अर्थशास्त्री अरविंद पनगढिया बने नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष

By: | Last Updated: Monday, 5 January 2015 12:43 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना आयोग की जगह गठित किए गए नीति आयोग के सदस्यों का एलान कर दिया गया है. अर्थशास्त्री अरविंद पनगढिया को इस आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है. नीति आयोग में कुल दस सदस्य होंगे.

 

नीति आयोग के स्थायी सदस्यों में अर्थशास्त्री बीबेक देबरॉय और वीके सारस्वत को शामिल किया गया है. निमंत्रित और विशेष निमंत्रित सदस्यों में कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों को जगह दी गई है.

 

नरेंद्र मोदी के ड्रीम आयोग के निमंत्रित सदस्यों में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह होंगे, जबकि विशेष निमंत्रित सदस्यों में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत और एचआरडी मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी होंगी.

 

कौन हैं अरविंद पनगढिया

 

अरविंद पनगढिया भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं और दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. पनगढिया इशियन डेवलपमेंट बैंक के चीफ अर्थशास्त्री भी रहे हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड में सेंट्रल फॉर इंटरनेश्नल इकॉनोमिक्स के प्रोफेसर और सह-निदेशक रहे हैं.

 

पनगढिया ने विश्व बैंक के साथ भी काम किया है. आईएमएफ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व व्यापार संगठन और यूनाइटेड नेशन कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट के साथ काम किया है.

 

अरविंद पनगढिया ने प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. आप ने किताबें लिखी हैं. इंडियन पॉलिसी फोरम के एडिटर हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Arvind Panagariya will be new niti ayog chief
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017