नेहरू की 125वीं जयंती समारोहों के तहत सम्मेलन आयोजित करेगी कांग्रेस

By: | Last Updated: Wednesday, 4 November 2015 3:55 AM
As part of Nehru’s 125th birth anniversary celebrations Cong to organise Conference

नई दिल्ली: भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 125वीं जयंती के लिए मनाये जाने वाले समारोहों के तहत कांग्रेस इस सप्ताह एक सम्मेलन का आयोजन करेगी जिसमें लेखक और इतिहासकार आज के परिप्रेक्ष्य में स्वतंत्रता, समानता, लोकतंत्र एवं धर्मनिरपेक्षता पर चर्चा करेंगे. इस सम्मेलन में वामपंथी झुकाव वाले लेखक और इतिहासकार भी शामिल होंगे.

 

सम्मेलन का विषय ‘‘नो पीस विदाउट फ्रीडम, नो फ्रीडम विदाउट पीस: सेक्युरिंग नेहरूज लिगेसी एंड इंडियाज फ्यूचर: एजेंडा फॉर एक्शन’’ होगा.

 

कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय गणतंत्र के उन मूलभूत उद्देश्यों को सुरक्षित एवं मजबूत बनाने के लिए एक कार्ययोजना तैयार करना है जिन्हें नेहरू ने अपने उद्देश्यों ‘संविधान सभा की प्रस्तावना (स्वतंत्रता, समानता, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और न्याय, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक) में स्थान दिलाया था.

 

पार्टी ने कहा कि सम्मेलन का आयोजन ऐसे समय किया जा रहा है जब पश्चगामी ताकतों की ओर से भारत के उदारवादी, प्रगतिशील और सामाजिक लोकतांत्रिक विचार तथा देश की एकता, अखंडता एचं सामाजिक सद्भाव और हमारे अधिकारों एवं स्वतंत्रता पर अभूतपूर्व हमला किया जा रहा है.

 

इसका उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किया जाएगा और राजीव गांधी फाउंडेशन के ट्रस्टी राहुल गांधी समापन भाषण देंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: As part of Nehru’s 125th birth anniversary celebrations Cong to organise Conference
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017