सावधान: दिल्ली-एनसीआर में जहरीला हुई हवा, स्मॉग से हालात हुए खतरनाक । As smog cover envelops Delhi, visibility drops to 50 metres

सावधान: दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हुई हवा, स्मॉग से हालात हुए खतरनाक

दिल्ली-एनसीआर में हवा जैसे जहरीली हो गई है. घना कोहरा छाया हुआ है और प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है.

By: | Updated: 07 Nov 2017 02:36 PM
As smog cover envelops Delhi, visibility drops to 50 metres

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में हवा जैसे जहरीली हो गई है. घना कोहरा छाया हुआ है और प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. मौसम विभाग का कहना है कि ये स्मॉग है जो प्रदूषण की वजह से है. हालात कुछ ऐसे हैं कि थोड़ी दूर तक देखना भी मुश्किल हो रहा है.


नमी से लैस प्रदूषकों से पैदा हुई धुंध की चादर ने पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि हवा में नमी का बढ़ा हुआ स्तर स्थानीय स्रोतों से होने वाले उत्सर्जन से मिल गया है और हवा नहीं बहने के कारण इसने शहर को अपनी चपेट में ले लिया है.


सीपीसीबी की वायु प्रयोगशाला के प्रमुख दीपांकर साहा ने कहा," पूरी तरह शांत स्थिति और हवा के बिल्कुल नहीं बहने की वजह से ऐसी स्थिति हुई है. पड़ोसी राज्यों - पंजाब और हरियाणा से अभी शहर में हवा नहीं आ रही है लेकिन जब दोनों राज्यों से हवा आनी शुरू होगी तो हालात और बिगड़ेंगे." गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा में धड़ल्ले से धान की पराली जलाई जा रही है.


यूपी में भी कोहरा छाया


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में कोहरे छाया हुआ है, जिससे तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने के आसार हैं. मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, सुबह कोहरे का असर रहेगा लेकिन दिन में धूप निकलेगी. तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नही मिलेगा.


अगले दो तीन दिनों के भीतर तापमान में और कमी आएगी. पूर्वांचल और पश्चिमी उप्र के कई जिलों में तापमान समान्य से नीचे दर्ज किया जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.


लखनऊ के अतिरिक्त गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 19 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद का 21.3 डिग्री सेल्सियस और झांसी का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: As smog cover envelops Delhi, visibility drops to 50 metres
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल का पीएम मोदी पर वार, कहा- ‘खुद की और कांग्रेस की बात करते हैं, गुजरात की नहीं’