ASIA CUP: कल भारत के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

By: | Last Updated: Thursday, 27 February 2014 9:58 AM
ASIA CUP: कल भारत के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

फतुल्लाह: एशिया कप के पहले मुकाबले में मेजबान बांग्लादेश को छह विकेट से हराने के बाद भारतीय टीम लय में आ गई है. आत्मविश्वास से भरी पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम का सामना कल श्रीलंका से होगा. टीम इंडिया की निगाहें इसी लय को बरकरार रखने की होगी.

 

वहीं श्रीलंका भी गत चैम्पियन पाकिस्तान को 12 रन से पराजित कर आत्मविश्वास से भरी है.पहले मुकाबले में कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेलकर अंजिक्य रहाणे (73) के साथ 213 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिससे भारत ने एशिया कप अभियान में बेहतरीन शुरूआत की.

कोहली की बांग्लादेश में शानदार फार्म निश्चित रूप से भारत को टूर्नामेंट जीतने का प्रबल दावेदार बना देगी, भले ही विदेशों में उसे कितनी ही निराशा का सामना करना पड़ा हो. कोहली ने यहां 124 के शानदार औसत से 10 मैचों में 868 रन बनाये हैं, जिसमें उनकी पिछले एशिया कप की करियर की सर्वश्रेष्ठ 183 रन की पारी भी शामिल है.

 

प्रतिभाशाली मध्यक्रम बल्लेबाज रहाणे ने भी न्यूजीलैंड में पांच वनडे में महज 51 रन की असफलता को पीछे छोड़ दिया जिससे भारतीय मध्यक्रम श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ दो अहम मुकाबलों से पहले संतुलित दिखता है.

 

भारतीय टीम का फाइनल में पहुंचना, इन्हीं दो अहम मुकाबलों के नतीजों पर निर्भर होगा तो कोहली के खिलाड़ियों के पास आराम करने का मौका नहीं होगा. श्रीलंकाई टीम में लसिथ मलिंगा जैसा आक्रामक गेंदबाज मौजूद है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट हासिल किये. भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी बांग्लादेश के खिलाफ कुछ धमाल नहीं कर सकी लेकिन वे अब कुछ रन जुटाकर अपनी टीम को मजबूत शुरूआत कराना चाहेंगे.

 

धवन की कमजोरी शार्ट पिच गेंद हैं और उनकी निराशाजनक बल्लेबाजी ने भारतीय थिंक टैंक को परेशान करना शुरू कर दिया है क्योंकि इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के पास खुद को साबित करने का समय बीतता जा रहा है. धवन को रहाणे से प्रेरणा लेनी चाहिए जिन्होंने वनडे प्रारूप में खराब फार्म के बाद वापसी की.

 

बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने वाली अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया, इसमें चोटिल महेंद्र सिंह धोनी की जगह विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को शामिल किया और चेतेश्वर पुजारा को बाहर किया गया है. अम्बाती रायुडु को पुजारा की जगह चुना गया.

 

लेकिन श्रीलंका के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान कोहली अंतिम एकादश में पुजारा को शामिल करने का जुआ खेलेंगे या विजय टीम के साथ ही खेंलेंगे. गेंदबाजी में वरून एरॉन ने सबसे ज्यादा निराश किया क्योंकि उनकी तेजी ने बांग्लादेशी बल्लेबाज मुश्फिकर रहीम और अनामुल हक की जोड़ी को कभी भी परेशान नहीं किया, इन दोनों ने शतकीय साझेदारी निभा ली. श्रीलंका के खिलाफ एरॉन को अंतिम एकादश में शामिल करने के फैसले पर कायम रखना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि विपक्षी टीम में कुमार संगकारा और सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने जैसे फार्म में चल रहे खिलाड़ी मौजूद हैं.

 

टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंजिक्य रहाणे, अम्बाती रायुडु, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरूण एरॉन, चेतेश्वर पुजारा, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा और ईश्वर पांडे.

 

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुशाल परेरा, लाहिरू थिरिमाने, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), महेला जयवर्धने, थिसारा परेरा, सी डि सिल्वा, दिनेश चांदीमल, सचित्रा सेनानायके, लसिथ मलिंगा, सूरंगा लकमल, अंजता मेंडिस, अशान प्रियंजन और धम्मिका प्रसाद.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ASIA CUP: कल भारत के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017